छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर को देश के दूसरे सबसे साफ शहर का तमगा मिलने पर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को दी बधाई |

0
5

  राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में देश के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी की गई । इस लिस्ट में इंदौर के बाद दूसरे नंबर पर चंडीगढ़ का अंबिकापुर दूसरे नंबर पर रहा वहीं कर्नाटक के मैसूर को तीसरा स्थान मिला है । चौथे नंबर पर जहां उज्जैन है वहीं पांचवें नंबर पर राजधानी दिल्ली का नाम है ।10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में अहमदाबाद का नाम पहले नंबर पर है |  वहीं रायपुर का नाम तेजी से बढ़ने वाले शहर की लिस्ट में पहले नंबर पर है । तीन लाख से ज्यादा और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में उज्जैन का नाम सबसे उपर है |  वहीं 1-3 लाख की आबादी वाले शहरों में राजधानी दिल्ली टॉप पर है ।राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में सर्वे में अग्रणी रहे चुनिंदा शहरों के प्रतिनिधियों को पुरस्कृत किया  । 


4237 शहरों में हुआ सर्वे

इस बार शहरी विकास मंत्रालय ने देश के 4237 शहरों में स्वच्छता सर्वे किया है । इतने शहरों में टॉप-10 शहर का चयन मंत्रालय के लिए भी बड़ी चुनौती रही । सर्वे 5000 अंकों का है । 31 जनवरी 2019 को सर्वे प्रक्रिया पूरी हुई । इसमें 64 लाख लोगों के फीडबैक लिए गए और सोशल मीडिया के जरिए चार करोड़ लोगों को जोड़ा गया ।


पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह ट्वीट कर दी बधाई 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर को देश के दूसरे सबसे साफ शहर का तमगा मिलने पर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है | रमन सिंह ट्वीट कर लिखा- आज स्वच्छता सर्वेक्षण के “बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट” में हमारा छत्तीसगढ़ प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वच्छता व जागरूकता की मिसाल बन चुका है । मैं इस उपलब्धि पर समस्त प्रदेशवासियों के प्रति हार्दिक शुभकामनाएँ व्यक्त करता हूँ, जिनकी सजगता से यह उपलब्धि हमारे प्रदेश को प्राप्त हुई है । स्वच्छता सर्वेक्षण के स्वच्छ शहरों की सूची में अंबिकापुर को दूसरा स्थान मिलना हमारे मनोबल एवं आकांक्षाओं को और बढ़ा देता है । अब प्रदेशवासियों की दृष्टि फिर एक नए आयाम को तलाश रही हैं । मैं आशा करता हूँ कि वर्तमान सरकार प्रदेश की स्वच्छता के इस कीर्तिमान को आगे भी बनाए रखेगी ।