Sunday, September 22, 2024
HomeNEWSRecipe Tips : नाश्ते को लेकर आपको भी सुबह होती है उलझन,...

Recipe Tips : नाश्ते को लेकर आपको भी सुबह होती है उलझन, तो इस तरह तैयार करें सप्ताह का चार्ट……

Recipe Tips : हेल्दी रहना है तो सुबह का नाश्ता जरूर करें. क्या आप हर दिन सुबह नाश्ता बनाने के लिए उलझन में रहते हैं कि आज नाश्ते में क्या खाया जाए? हम आपको बताते हैं कि नाश्ता कैसा होना चाहिए. नाश्ता ना सिर्फ स्वादिष्ट और पेट भरने के लिए होना चाहिए, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होना चाहिए, ताकि आप दिनभर एनर्जेटिक रहे और आपका पाचन भी दुरुस्त रहे. सुबह खाली पेट पानी के साथ शहद मिलाकर दिन की शुरुआत करें. इसके बाद नाश्ता करें. नाश्ते में फलों को शामिल करें. पौष्टिक नाश्ता शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. हफ्ते में सात दिनों तक हमें हर दिन किन-किन चीजों को नाश्ते में शामिल करना चाहिए आइए जानते हैं.

सप्ताह के पहले दिन खाएं इडली और सांभर
इडली में मौजूद चावल में काब्र्स मौजूद होता है और सांभर की दाल में प्रोटीन मौजूद होता है. अगर नाश्ते में इडली सांभर का इस्तेमाल करते हैं, तो सुबह-सुबह प्रोटीन और काब्र्स की अच्छी मात्रा मिल जाती है.

सप्ताह के दूसरे दिन खाएं दलिया
दलिया लाइट नाश्ता होने के साथ ही हेल्दी भी बेहद है. दलिया में मौजूद फाइबर बॉडी को एनर्जी देता है, साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखता है. आप दलिया का इस्तेमाल खिचड़ी और खीर के रूप में भी कर सकते हैं.

सप्ताह के तीसरे दिन खाएं पराठा और दही
गेहूं के पराठे से हमें 60त्न कब्र्स मिलता है, जबकि पनीर, प्याज और आलू के परांठे से हमें कई तरह के विटामिन मिलते हैं. सुबह का नाश्ता आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखता है.

सप्ताह के चौथे दिन खाएं उपमा और पोहा
उपमा और पोहा बेहद सेहतमंद नाश्ता है. इस नाश्ते को और ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें मटर, प्याज, आलू और अपनी पसंद की अन्य सब्जियां डाल सकते हैं. ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए मूंगफली और अलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सप्ताह के पांचवें दिन खाएं मूंगदाल का चीला
मूंग की दाल को सबसे हेल्दी माना जाता है. यह दाल शुगर की बीमारी से हिफाजत करती है. मूंग की दाल का चीला कम फैट, हेल्दी और बेहद पौष्टिक होता है.

सप्ताह के छठे दिन खाएं मेथी थेपला
थेपला नाश्ते के लिए बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी फूड है. यह गुजराती नाश्ता गेहूं के आंटे से बनता है. इसमें गेहूं से फाइबर और मेथी से प्रोटीन, आयरन और विटामिन मिलता है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img