Saturday, September 21, 2024
HomeNEWSशादी के बाद गुस्सैल और चिड़चिड़ी हो जाती हैं महिलाएं, जानिए क्या...

शादी के बाद गुस्सैल और चिड़चिड़ी हो जाती हैं महिलाएं, जानिए क्या हैं वो कारण?

Marriage Relationship News: शादी के बाद महिलाओं में कई बदलाव आते हैं। जिसमें उनके शारीरिक बदलाव से लेकर मानसिक और भावनात्मक बदलाव होते हैं। शादी के बाद ससुराल में दूसरों के लिए खुद को बदलना, उनके मुताबिक काम करना, वो सब करना जो शादी से पहले नहीं किया। इन सब कारणों से महिलाओं के व्यवहार में भी बदलाव आता है। शादी के बाद एक महिला को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें से सबसे अहम है खुद को बदलना। इसके अलावा और भी कई कारणों से महिलाएं अक्सर चिड़चिड़ी और गुस्सैल हो जाती हैं। इस खबर में हम आपको शादी के बाद महिलाओं के गुस्से के कारण और उनके चिड़चिड़ेपन के कारणों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

इन वजहों से आने लगता है चिड़चिड़ापन
घर और ससुराल के माहौल में अंतर शादी के बाद लड़की नए परिवार में आ जाती है। जहां उनके घर जैसा कुछ नहीं है। जिस तरह वह घर में रहती थी, अब वह अपनी ससुराल में नहीं रह पा रही है। सोने, जागने, खाने-पीने के पैटर्न में बदलाव आ जाता है। जिस बेखौफपन से लड़की अपने घर में रहती है, वह अपनी ससुराल में नहीं रह पा रही है। इन सब कारणों से लड़की में गुस्सा और चिड़चिड़ापन आने लगता है।

किसी पर नहीं निकाल पाती गुस्सा
ससुराल में प्यार और सम्मान की कमी शादी के बाद लड़की सब कुछ छोड़कर अपने ससुराल चली जाती है, लेकिन उसे ससुराल में मायके जैसा कुछ नहीं दिखता। ससुराल में उसे वह प्यार और सम्मान नहीं मिलता, जिसके बारे में उसने सोचा था। ससुराल वालों के बुरे बर्ताव, रोज-रोज के तानों से परेशान होकर लड़की गुस्से से भरी रहती है, क्योंकि वह अपना गुस्सा किसी पर नहीं निकाल पाती, जो उसके स्वभाव में भरने लगता है।

आर्थिक स्वतंत्रता खत्म होना
अगर कोई लड़की नौकरी या पढ़ाई छूट जाने के कारण शादी से पहले अच्छी नौकरी कर रही थी, लेकिन शादी के बाद उसे अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी और उसकी आर्थिक स्वतंत्रता खत्म हो गई, तो उसे अपने पति पर निर्भर रहना पड़ा। जिससे उनमें गुस्सा, नाराजगी, चिड़चिड़ापन भी आने लगता है।

अंदर ही अंदर बड़बड़ाने लगती हैं महिलाएं
वहीं अगर लड़की शादी से पहले कोई अच्छा कोर्स कर रही है या उच्च शिक्षा ले रही है और शादी के बाद उसे वह कोर्स छोड़ना पड़ रहा है तो भी महिला अंदर ही अंदर बड़बड़ाने लगती है, उसका किसी काम में मन नहीं लगता। उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है।

नहीं मिल रहा पति का साथ
अगर शादी के बाद महिला को पति का साथ नहीं मिलता है तो भी वह गुस्सा करने लगती है। एक लड़की शादी के बाद ज्यादातर अपने पति पर निर्भर रहती है, लेकिन पति भी अपने माता-पिता से हर चीज मांगता है, भले ही उसे अपनी पत्नी के साथ बाहर जाना पड़े, फिर भी माता-पिता की अनुमति की जरूरत होती है, वे मना कर देते हैं। अगर पति दीपक के पास नहीं जाता है तो इन सब कारणों से भी पत्नी चिड़चिड़ी होने लगती है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img