Sunday, September 22, 2024
HomeTechnologyएटीएम से कैश निकालना हुआ महंगा, पांच बार से अधिक लेन-देन पर...

एटीएम से कैश निकालना हुआ महंगा, पांच बार से अधिक लेन-देन पर लगेगा ज्यादा शुल्क

रायपुर। अगर आप कैश निकालने के लिए एटीएम ज्यादा इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके काम की है। नए साल की शुरुआत से यानी एक जनवरी से एटीएम से नकदी निकालना भी महंगा हो गया है। हर महीने निर्धारित सीमा से ज्यादा बार एटीएम ट्रांजेक्शन करने पर अब आपको ज्यादा पैसा देना होगा। उपभोक्ताओं को इसका ध्यान रखना होगा।

लेन-देन पर देना होगा यह शुल्क

बैंकिंग अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन को लेकर यह बदलाव एक जनवरी से लागू हो गया है। इसके अनुसार मुफ्त मासिक सीमा से अधिक नकद और गैर नकद एटीएम लेन-देन के लिए शुल्क बढ़ा दिया गया है। इसके अनुसार बैंकों के एटीएम में मुफ्त सीमा से अधिक वित्तीय लेन-देन शुल्क 21 रुपये और जीएसटी देना होगा।

हर माह पांच ट्रांजेक्शन

जानकारी के अनुसार सभी बैंकों की ओर से ग्राहकों को एटीएम से पैसे डालने-निकालने या फिर अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए पांच बार की सुविधा दी जाती है। इस फ्री ट्रांजेक्शन की निर्धारित सीमा के बाद एटीएम का उपयोग करने पर ज्यादा शुल्क देना होगा।

आनलाइन लेन-देन को बढ़ावा

इन दिनों बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं के लिए आनलाइन लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके तहत बैंकों में अलग से कर्मचारी भी है, जो उपभोक्ता को बैंकों की आनलाइन सेवा के बारे में जानकारी देता है और उसके उपयोग के बारे में भी बताता है। बीते कुछ वर्षों में उपभोक्ताओं द्वारा भी आनलाइन भुगतान बढ़ा है। इसके साथ ही बैंकों द्वारा इन दिनों उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए इन दिनों रिसाइकलर( कैश डिपाजिट व एटीएम) मशीन ज्यादा लगाए जा रहे हैं।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img