Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalशादी के बाद क्यों बढ़ जाता है लड़कियों का वजन? ये हैं...

शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है लड़कियों का वजन? ये हैं 5 वजहें, जानिए

शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाना एक आम बात है। जो महिलाएं शादी से पहले तक छरहरी काया की रहती हैं वे भी शादी के साल दो साल बाद अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान होने लगती हैं। वजन बढ़ने की समस्‍या को लेकर कई महिलाएं डॉक्‍टर के पास भी जाती हैं और सलाह के अनुसार वर्कआउट भी करती हैं लेकिन समस्‍या रुकती नहीं, दरअसल इसकी कई वजहें हैं।

आमतौर पर लोग ये मानते हैं कि शादी के बाद महिलाओं का खुद पर से ध्‍यान हर जाता है और पारिवारिक जिम्‍मेदारियों की वजह से वे अपने खानपान पर ध्‍यान नहीं देतीं। कई लोग तो यह भी मानते हैं कि महिलाएं एक लाइफ पार्टनर पाकर निश्चिंत हो जाती हैं और उनका वजन बढ़ने लगता है।

  1. डाइट में बदलाव – शादी के बाद महिलाएं नए परिवेश में जाती हैं और अच्‍छा स्‍वादिष्‍ट भोजन खिलाने के चक्‍कर अनहेल्‍दी डाइट का सेवन करने लगती हैं। यही नहीं, मायके में वो जिस स्ट्रिक्‍ट डाइट को फॉलो करती आई हैं उसे वे यहां ससुराल में नहीं फॉलो करती जिसका नतीजा वजन का तेजी से बढ़ना होता है।
  2. तनाव बढ़ना – शादी को लेकर महिलाएं जितना खुश रहती हैं उन्‍हें तनाव भी उतना ही रहता है। नई जिम्‍मेदारियों को सम्‍हालना, हर किसी को खुश रखना आदि तनाव का बड़ा कारण है। यही नहीं, लाइफ स्‍टाइल में भी काफी बदलाव आता है जिसे स्‍वीकार करना एक चुनौती ही होती है। ऐसे में तनाव को कम करने के लिए महिलाएं अनहेल्‍दी भोजन करती हैं और वजन बढ़ जाता है।
  3. मेटाबॉलिक रेट घटना – आमतौर पर 30 की उम्र के बाद शरीर में मेटाबॉलिक रेट घटने लगते हैं और जिसकी वजह से थोड़ा खाने पर भी वजन बढने लगता है। शादी की उम्र 30 के आसपास ही होती है और यही वो समय है जब महिलाओं के जीवन में बहुत कुछ बदलता है, ऐसे में वजन बढ़ना स्‍वाभाविक ही है।
  4. अत्‍यधिक प्‍यार दुलार मिलना – नए परिवार की सदस्‍य को हर कोई पैंपर करना पसंद करता है। उसे हर दिन नया कुछ खिलाना, पार्टी, फंक्‍शन आदि में जाना, धूमधाम से त्‍याहार आदि मनाना, इन सबके बीच तरह तरह के भोजन खिलाना आम तौर पर हर परिवार में होता है। ऐसे मे महिलाएं भी केयरलेस हो जाती हैं और उनका वजन बढ़ने लगता है।
  5. बदलती सोच – शादी से पहले लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए नियमित व्‍यायाम और जिम करती हैं और खानपान का भी ध्यान रखती हैं लेकिन शादी के बाद सोच बदल जाती है। कई महिलाएं ये सोचने लगती हैं कि अब तो शादी हो चुकी और अब फिटनेस की क्‍या जरूरत हैं।
bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img