Friday, September 20, 2024
HomeNationalकोरोना वायरस को लेकर WHO ने दी चेतावनी, कहा - सबसे बुरा...

कोरोना वायरस को लेकर WHO ने दी चेतावनी, कहा – सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी , विश्व मे डेढ़ करोड़ के पार हुई संक्रमितों की संख्या , अब तक 5 लाख से ज्यादा की मौत

नई दिल्ली / विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप को शुरू हुए छह महीने हो चुके हैं लेकिन अभी भी ये थमने के बजाय बढ़ती जा रही है और इसका सबसे बुरा समय अभी भी आ सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने 29 जून को मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “कठिन वास्तविकता यह है कि यह खत्म होने के करीब भी नहीं है।” सबसे खराब स्थिति अभी बाकी है।

उन्होंने कहा कि 30 जून को छह महीने हो गए है जब डब्ल्यूएचओ को पहली बार निमोनिया के मामलों के असामान्य समूह के चीन द्वारा सूचित किया गया था, जो कोरोनोवायरस के उद्भव का पहला संकेत था। तब से यह बीमारी डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों को बीमार कर चुकी है और लगभग पांच लाख लोग मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने देशों को बार-बार सलाह दी है कि उनके COVID-19 के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए एक मजबूत संपर्क ट्रेसिंग कार्यक्रम की आवश्यकता है, जो कि कोरोनवायरस वाले लोगों के संपर्कों को ट्रैक करने की एक गहन प्रक्रिया है ताकि वे जोखिम को अलग कर सकें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता में कमी, वैश्विक एकजुटता में कमी, और बंटी हुई दुनिया कोरोना वायरस की रफ्तार को बढ़ा रही हैं। अगर इसे रोका नहीं गया तो अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी है।

कुछ देशों में स्थिति बेहतर होने के बावजूद उन्होंने कहा कि महामारी से संक्रमण की रफ्तार बढ़ रही है और आने वाले कुछ महीनों में दुनिया को और ज्यादा लचीलापन और धैर्य दिखाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा, गंभीर सवाल यह है कि सभी देश आने वाले महीने में इस स्थिति का सामना करेंगे कि इस वायरस के साथ कैसे रहा जाए। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img