Karnataka Election 2023: कर्नाटक समेत और किन राज्यों कल होगी वोटिंग, जानिए कैसे हैं सियासी समीकरण

0
6

By Election 2023 : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के अलावा चार राज्यों में कुछ सीटों पर उपचुनाव को लेकर भी वोटिंग होगी. जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें यूपी की स्वार टांडा सीट और छानबे सीट, ओडिशा में झारसुगुड़ा, पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट शामिल हैं. पंजाब में आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, अकाली दल और बीजेपी के बीच मुकाबला यानी की चारकोणीय लड़ाई की संभावना है. वहीं, यूपी में दोनों विधानसभा सीट पर सपा और अपना दल (एस) के बीच कांटे की लड़ाई होनी है. इसी तरह से ओडिशा और मेघालय में भी काफी दिलचस्प मुकाबला होने वाला है.

पंजाब में कांटे का मुकाबला
अगर हम पंजाब की राजनीति परिदृष्य में बात करें तो वहां पर कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद से जालंधर लोकसभा सीट खाली हो गई थी. इस सीट से कांग्रेस ने संतोख चौधरी की पत्नी कर्मजीत कौर को अपने प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी की टिकट पर इंदर इकबाल सिंह अटवाल चुनावी मैदान में हैं. सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी से पूर्व विधायक सुशील कुमार रिंकू लड़ रहे हैं, शिरोमणि अकाली दल से मौजूदा विधायक डॉ सुखविंदर सिंह सुक्खी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. ऐसे में यह देखाना काफी दिलचस्प होगा की जालंधर लोकसभा सीट पर कौन उपचुनाव जीतता है.

यूपी में सपा-अपना दल (एस) होंगे आमने-सामने
उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले की स्वार टांडा और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर सपा और अपना दल (एस) के बीच मुकाबला है. स्वार टांडा सीट पर सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने की वजह से यहां पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं. छानबे विधानसभा सीट पर जो वर्तमान विधायक थे अपना दल (एस) के राहुल कोल उनका निधन हो गया था इस वहज से यह सीट भी रिक्त हो गई थी.

अगर हम स्वार टांडा सीट पर लड़ाई की बात करे तो यहां पर अपना दल (एस) के शफीक अहमद अंसारी, समाजवादी पार्टी के अनुराधा चौहान, पीस पार्टी के डॉ. नाजिया सिद्दीकी और तीन निर्दलीय प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है. इसी तरह से छानबे विधानसभा सीट पर अपना दल (एस) ने दिवंगत विधायक की पत्नी रिंकी कोल को उम्मीदवार अपने प्रत्याशी के रूप में उतारा है. वहीं, रिंकी कोल का मुकाबला सपा प्रत्याशी पिंकी कोल से हैं. ये दो विधासभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव से यूपी में 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले वहां का सियासी रुख और समीकरण तय करने में काफी अहम होगा.

ओडिशा
वहीं, बीजद का गढ़ ओडिशा के झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव में कुल 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेडी से दीपाली दास, बीजेपी के तन्खाधर त्रिपाठी लड़ रहे हैं तो वहीं, कांग्रेस के तरुण पांडेय भी मुकाबला को तैयार हैं. दरअसल, इस सीट का प्रतिनिधित्व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास करते थे. लेकिन कुछ महीने पूर्व ही उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उसके बाद से यह सीट रिक्त है. इस सीट पर बीजेडी ने दिवंगत मंत्री की बेटी दीपाली दास को मैदान में उतारा है. चूंकि दास एक कद्दावर नेता थे और उनकी हत्या से सहानुभूति का फायदा भी मिलेगा.

मेघालय
वहीं, मेघालय में एच. डोनकुपर रॉय लिंगदोह के निधन के चलते सोहियोंग विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. यहां पर छह प्रत्याशी मैदान में हैं. सिंशार लिंगदोह जोकि यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) से हैं, वे चुनाव मैदान में हैं.