Saturday, September 21, 2024
HomeTechnologyWhatsApp यूजर्स की बल्ले-बल्ले! अब बिना इंटरनेट कर सकेंगे ये काम, सुनकर...

WhatsApp यूजर्स की बल्ले-बल्ले! अब बिना इंटरनेट कर सकेंगे ये काम, सुनकर झूम उठेंगे

WhatsApp लगातार आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नये फीचर्स ला रहा है. इस बार भी, ये लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप एक नया फीचर लाने की तैयारी में है जो फाइल शेयरिंग को और आसान बना देगा. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे आप आसपास मौजूद लोगों के साथ फाइल शेयर कर सकेंगे.

इस फीचर की मदद से आप इंटरनेट के बिना ही आसानी से डॉक्यूमेंट्स, फोटो, वीडियो और दूसरी फाइलें दूसरों को भेज सकेंगे. सबसे पहले ये फीचर Android यूजर्स के लिए आया था, लेकिन अभी इसे सभी तक नहीं पहुंचाया गया है. अब ये फीचर iOS यूजर्स के लिए भी टेस्टिंग फेज में है. मतलब दोनों ही वर्जन्स Android और iOS अभी टेस्टिंग चल रही है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि टेस्टिंग के लिए जारी किए गए ऐप में एक स्क्रीनशॉट दिखाया गया है. इसमें स्क्रीन पर एक स्कैनर दिखाई देता है, जिसकी मदद से आप आसपास के लोगों को फोटो, वीडियो और दूसरी फाइलें भेज सकेंगे. इस फीचर का नाम “Neraby Share” होगा. स्क्रीनशॉट से ये भी पता चलता है कि WhatsApp अपने iOS ऐप में भी कुछ ऐसा ही फीचर लाने की सोच रहा है, जिससे आप आसपास मौजूद लोगों को फाइलें भेज सकेंगे.

यह फीचर Apple के Airdrop जैसा होगा और इसे भविष्य के किसी अपडेट में शामिल किया जा सकता है. फाइल शेयर करने के लिए, आपको दूसरे व्यक्ति का QR कोड स्कैन करना होगा. यह वाई-फाई या ब्लूटूथ के माध्यम से काम करता है. आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है. अब आप इंटरनेट के बिना ही अपने आस-पास के लोगों को फाइल भेज सकते हैं. ये खासतौर पर उन इलाकों में बहुत काम की है जहाँ इंटरनेट की स्पीड धीमी है या बिलकुल नहीं चलता.

ऐसी जगहों पर व्हाट्सएप भी ठीक से काम नहीं कर पाता. इस नए फीचर से आप बड़ी-बड़ी फाइल्स, जैसे हाई-क्वालिटी फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट आसानी से शेयर कर सकते हैं. और भी अच्छी बात ये है कि ये फीचर चाहे आप एंड्रॉयड इस्तेमाल करते हों या आईफोन, दोनों पर काम करेगा.

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप जिसे फाइल भेज रहे हैं वो किस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहा है. साथ ही, ये फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ भी काम करता है. इसका मतलब है कि आप जो फाइल भेज रहे हैं उसे सिर्फ वही लोग देख पाएंगे जिन्हें आपने भेजा है.

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img