Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalछत्तीसगढ़ के खैरागढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोटिंग को लेकर...

छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोटिंग को लेकर घमासान, उपचुनाव में दोनों ही पार्टियों की प्रतिष्ठा दाव पर , वोटरों में उत्साह

राजनादगांव। छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ विधानसभा सीट पर कल मतदान होना है। इसी पूर्व दोनों ही पार्टियों ने अपने पक्षः में मतदान करने को लेकर पूरी ताकत झोक दी है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई है। मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए जिला निर्वाचन आयोग ने 291 मतदान केंद्र बनाए हैं। गर्मी को देखते हुए पेयजल से लेकर मेडिकल तक की सुविधा मतदाताओं को मिलेगी। हर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सहायता और सुविधा के लिए BLO सुविधा केंद्र बनाए गए हैं।

congress backing meghalaya government in which bjp is also partner - India  Hindi News - बीजेपी की गठबंधन सरकार को कांग्रेस का भी समर्थन! जानिए कहां और  कैसे दोनों धुर विरोधी ...

दो से अधिक मतदान केंद्रों वाले भवनों में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदाता सूची भी BLO के पास रहेगी। सभी मतदान केंद्रों में स्वच्छ पेयजल, छाया, व्हीलचेयर, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्था की गई है। महिला मतदाताओं के लिए संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां अधिकारी-कर्मचारी सहित सभी महिलाएं रहेंगी। इसके साथ ही आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए है। यहां अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

BJP trying to poach candidates,' claims Goa Congress President Girish  Chodankar

छुईखदान, गंडई और खैरागढ़ में इमरजेंसी मेडिकल सुविधा
मतदान दलों के साथ मतदाताओं के लिए मेडिकल किट व दवाइयां और कोविड संक्रमण से बचाव संबंधी सामग्री मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। छुईखदान, खैरागढ़ और गंडई के स्वास्थ्य केंद्रों को इमरजेंसी मेडिकल सुविधा के लिए तैयार किया गया है। पैरामेडिकल मोबाइल स्टाफ भी पूरे क्षेत्र में आवश्यक दवाइयों के साथ तैनात रहेगा। जिससे मतदाताओं को जरूरत पड़ने पर समय से सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।
खैरागढ़ विधानसभा में 291 मतदान केंद्र

Go Goa Gone: 24 of 40 MLAs in Goa Assembly switched parties over last 5  years - Elections News

मतदान केंद्र – 283
सहायक मतदान केंद्र – 8
अतिसंवेदनशील केंद्र – 53
संवेदनशील केंद्र – 11
राजनैतिक संवेदनशील- 86
सामान्य मतदान केंद्र – 133
खैरागढ़ में आधी आबादी का वोट निर्णायक
खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में आधी आबादी यानी महिलाओं का वोट निर्णायक भूमिका में है। यहां 1 लाख 5 हजार 250 महिला मतदाता हैं और करीब इतने ही 1 लाख 6 हजार 266 पुरुष मतदाता हैं। यानी कि दोनों की आधी-आधी हिस्सेदारी है। जबकि कुल मतदाता 2 लाख 11 हजार 516 हैं। इनमें 80 वर्ष से अधिक 1612 और नए मतदाता 3752 हैं। जबकि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1011 और सर्विस वोटर 89 शामिल हैं।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img