Indian Railways: कल से एक और रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत, इस मामले में दूसरी Vande Bharat से होगी अलग

0
10

Delhi-Jaipur-Ajmer-Vande Bharat: हाल ही में सिंकदराबाद से तिरुपति तक और चेन्नई से कोयंबटूर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस को पीएम मोदी ने हरी झंडी द‍िखाकर रवाना क‍िया था. इसके साथ ही देश में चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों की संख्‍या बढ़कर 13 हो गई है. प्रधानमंत्री मोदी एक और नई ट्रेन को हरी झंडी द‍िखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन देश में चल रही दूसरी वंदेभारत से अलग होगी. ट्रेन की विशेषता उसकी यात्रा का तरीका होगा, जो इसे दुनिया में अलग बनाएगा.

ओएचई पर चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन
राजस्थान की पहली वंदेभारत ट्रेन को 12 अप्रैल को पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जर‍िये हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री के अनुसार वंदेभारत ट्रेन को अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चलाया जाएगा. इस रूट पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस से यह सफर में एक घंटा कम लेगी. ट्रेन दुन‍िया की सबसे ऊंची ओएचई पर चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी, यह इसकी खास‍ियत होगी. ट्रेन सामान्य से ज्‍यादा ऊंचाई वाली ओएचई पर दौड़ने वाली पहली वंदेभारत होगी.

5 घंटे 15 मिनट में पहुंचेगी अजमेर
रेलवे मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 12 अप्रैल को जयपुर से दिल्ली कैंट के बीच वंदेभारत ट्रेन को चलाया जाएगा. इसके अगले द‍िन से ट्रेन को अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच सामान्‍य तरीके से चलाया जाएगा. ट्रेन दिल्‍ली से अजमेर के सफर को 5 घंटे 15 मिनट में पूरा कर लेगी. ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह के ल‍िए इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे.

ट्रेन की एवरेज स्‍पीड 72.74 किमी प्रत‍ि घंटा
इस ट्रेन की एवरेज स्‍पीड 72.74 किमी. प्रति घंटे की रहेगी. अजमेर और दिल्‍ली के बीच में ट्रेन के तीन स्‍टॉपेज जयपुर, अलवर, और गुड़गांव होंगे. सुबह 6.20 बजे अजमेर से चलकर यह ट्रेन 7.55 पर जयपुर पहुंचेगी. यहां 8 बजे चलेगी और 9.40 बजे अलवर और फ‍िर 11.21 बजे गुड़गांव पहुंच जाएगी. इसके बाद 11.35 बजे ट्रेन द‍िल्‍ली कैंट पहुंच जाएगी.वापसी में ट्रेन द‍िल्‍ली से शाम 4.10 बजे रवाना होकर 6.58 बजे गुड़गांव पहुंचेगी. 8.27 बजे यह अलवर पहुंचेगी और 10.15 बजे जयपुर में होगी. ट्रेन रात 11.55 बजे अजमेर पहुंच जाएगी.