Saturday, July 6, 2024
HomeBusiness/Economy पूर्वोत्तर में जल्‍द फर्राटे भरती नजर आएगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस, जारी हुआ...

पूर्वोत्तर में जल्‍द फर्राटे भरती नजर आएगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस, जारी हुआ रूट और टाइम टेबल, फटाफट करें चेक

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे देश भर में 400 वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनों को जल्‍द से जल्‍द पटरियों पर लाना चाहता है. अभी देश में ये 17 सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन चल रही हैं. पूर्वोत्‍तर भारत को भी जल्‍द ही वंदे भारत एक्‍सप्रेस का तोहफा मिल सकता है. नॉर्थईस्‍ट की पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस न्‍यू जलपाईगुड़ी से असम की राजधानी गुवाहाटी तक चलाई जाएगी. उम्‍मीद की जा रही है कि इसी महीने यह ट्रेन शुरू हो सकती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखाएंगे. वंदे भारत एक्‍सप्रेस न्‍यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच का 410 किलोमीटर का सफर 6 घंटे में पूरा करेगी.

पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा के बीच पहले से एक वंदे भारत ट्रेन चल रही है. वहीं, हावड़ा से ओडिशा के पुरी के बीच भी एक वंदे भारत एक्‍सप्रेस का संचालन हो रहा है. हावड़ा-पुरी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ही देश की 17वीं सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन है. वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन अपनी सुविधाओं और स्‍पीड की वजह से यात्रियों के बीच खूब लोकप्रिय है. यही कारण है‍ कि लगभग सभी रूटों पर इसका ऑक्‍यूपेंसी रेट 100 फीसदी है.

यह है रूट
न्‍यू जलपाईगड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्‍सप्रेस कामाख्‍या होकर गुवाहाटी जाएगी. सप्‍ताह में छह दिन चलने वाली इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन का ठहराव बीच में केवल चार स्‍टेशनों पर ही होगा. ये रेलवे स्‍टेशन हैं न्‍यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्‍या. इस तरह कुल 6 स्‍टेशनों से यात्री इसमें चढ़-उतर सकते हैं. सप्‍ताह में इसका संचालन 6 दिन होगा.

न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत टाइम टेबल
ट्रेन नंबर 22227 न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और 12 बजे गुवाहाटी पहुंचेगी. इसी तरह ट्रेन संख्‍या 22228 गुवाहाटी-न्‍यूजलाईगुड़ी वंदे भारत एक्‍सप्रेस गुवाहाटी से शाम 4 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी. यह ट्रेन 4 बजकर 42 मिनट पर कामाख्या पहुंचेगी. 6 बजकर 48 मिनट पर यह ट्रेन न्यू बोंगाईगांव पहुंचेगी. 7 बजकर 11 मिनट पर यह कोकराझार पहुंचेगी. 8 बजकर 06 मिनट पर यह ट्रेन न्यू अलीपुरद्वार पहुंचेगी. इसके बाद रात 10 बजकर 20 मिनट पर यह न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी.

110 की स्‍पीड से चलेगी वंदे भारत
वंदे भारत को इस रास्ते पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा. वैसे वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रायल के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. लेकिन पटरियों की क्षमता को देखते हुए अभी देश में इसे 130 किलोमीटर प्रति घंटा की ऑपरेशनल स्पीड से ही चलाया जा रहा है. अधिकतर रूटों पर यह 110 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड से ही चल रही है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular