UPI Fraud बना स्कैमर्स का फेवरेट स्कैम! पैसा चुराने के ये हैं 5 तरीके, जानिए और रहें Alert….

0
8

दिल्ली में इस साल जनवरी से जून के बीच सबसे ज्यादा साइबर क्राइम के मामले UPI से जुड़े हुए थे. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इस दौरान 25,924 लोगों ने UPI से जुड़े धोखे की शिकायत दर्ज कराई. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि साइबर क्रिमिनल्स कई तरीकों से लोगों को ठग रहे थे. कुछ लोग धोखाधड़ी करते हैं. वे ऐसे फर्जी स्क्रीनशॉट बनाते हैं जो दिखाते हैं कि उन्होंने आपको पैसे भेज दिए हैं. फिर वे आपको धोखे में डालकर आपसे पैसे वापस मांगते हैं.

दोस्ती का फायदा उठाकर धोखा
कुछ लोग आपके दोस्त या रिश्तेदार बनकर आपको धोखा देते हैं. वे कहते हैं कि उन्हें किसी आपातकाल में पैसे की जरूरत है और आपसे पैसे मांगते हैं.

फर्जी UPI QR कोड
ये कोड आपको ऐसे खतरनाक जगहों पर ले जाते हैं जहां से आपके UPI अकाउंट की सारी जानकारी चोरी हो सकती है.

खतरनाक ऐप्स
ये ऐप्स आपकी फोन की स्क्रीन पर नज़र रखते हैं. ये आपके UPI पिन और OTP जैसे अहम नंबरों को चुरा सकते हैं.

पैसे मांगने का जाल
कुछ लोग आपके UPI ऐप पर फर्जी रिक्वेस्ट भेजते हैं. वे कहते हैं कि उन्हें आपकी मदद की जरूरत है या फिर किसी बैंक की तरफ से मैसेज भेजते हैं.

दिल्ली पुलिस ने लोगों को साइबर क्राइम से सावधान रहने के लिए कहा है. पुलिस का कहना है कि UPI से जुड़े बहुत सारे धोखे हो रहे हैं. आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. फर्जी स्क्रीनशॉट पर भरोसा न करें, किसी से भी बिना पुष्टि किए पैसे न भेजें, सिर्फ सही QR कोड स्कैन करें, अपना UPI पिन, OTP या अन्य जानकारी किसी को न बताएं और किसी से भी बिना जाने-पहचाने पैसे न मांगें.