Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalशादी की अनोखी परंपरा! विवाह में प्राइवेट पार्ट की होती हैं पूजा…...

शादी की अनोखी परंपरा! विवाह में प्राइवेट पार्ट की होती हैं पूजा… सुहागरात के बाद बिछड़ते हैं दूल्हा-दुल्हन, जानें क्या है मान्यता?

जयपुर: हमारे देश भारत ने कई तरह के संस्कृति को अपने विशाल हृदय में संजोया हुआ है| अनेक तरह की परंपराएं भी गाहे-बगाहे हैं। सुनने और देखने को मिलती रहती है कई ऐसी मान्यताएं हैं जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है| हम आपको एक ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे हैं

Ladki Ki Shadi ka Wazifa - Ladki Ki Jaldi Shadi Ke Liye Wazifa

जिसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे। दरअसल, राजस्थान में शादी को लेकर कई तरह की प्रथाएं हैं लेकिन पाली जिले के एक कस्बे बूसी में ऐसी शादी होती है जो इस गांव के लोगों के लिए चर्चा का विषय होती है। यहां शादी की रात के बाद वर वधु बिछड़ जाते हैं। इसके साथ ही पूरा गांव दूल्हे और दुल्हन के प्राइवेट पार्ट की पूजा करते हैं।

Lockdown on Weddings If a wedding date is changing know shubh muhurat 2021  mpsn | शादियों पर तालाबंदी: कोई बदल रहा शादी की डेट तो कोई मैरिज गार्डन,  जानिए कब-कब है मुहूर्त |

क्या है मान्यता इस शादी के लिए पूरे गांव में निमंत्रण दिया जाता है। जो लोग बाहर हैं उन्हें कार्ड सोशल मीडिया के माध्यम से दिए जाते हैं। इस गांव में शिव और पार्वती का एक मंदिर है। इस मंदिर में प्रतिमा है उसे मौजीराम जी और मौजनी देवी के नाम से जानते हैं। यहां के लोगों का मानना है कि मौजीराम भगवान शिव का रूप हैं जबकि मौजनी देवी माता पार्वती की।यहां शादी के बाद दूल्हे और दुल्हन के प्राइवेट पार्ट की पूजा की जाती है।

आखिर लड़कियों की शादी की उम्र 21 क्यों करना चाहती है केन्‍द्र सरकार, जानें  अन्‍य देशों में क्या है शादी की उम्र | After All, Why Do the Central  Government Want to

ऐसी मान्यता है कि जिन दंपतियों की कोई संतान नहीं होती हैं और वो पूजा करती हैं उन्हें संतान सुख की प्राप्ति होती है। वहीं, दूसरा तर्क यह भी दिया जाता है कि इस पूजा के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों तो सेक्स एजुकेशन पर जोर दिया जाता है।गालियां भी दी जाती हैं इसके अलावा इस शादी में दूल्हे का स्वागत गालियां देकर किया जाता है। यहां पहले मौजीराम की प्रतिमा की रीति-रिवाज के साथ पूजा की जाती है। उसके बाद उनके प्राइवेट पार्ट को सजाया जाता है।

Success Shadi.com, Jugsalai - Security Services in Jamshedpur - Justdial

उसके बाद मौजीराम को गांव के युवक अपने कंधे पर बिठाते हैं इस दौरान गालियों के शोर के साथ बिंदौली निकाली जाती है। इसके बाद उस प्रतिमा को पूरी तरह से सजाया जाता है। यहां से नाचते गाते हुए दू्ल्हा बने मौजीराम, दुल्हन मौजनी देवी के घर पहुंचते हैं। इस दौरान महिलाएं फूल बरसा कर उनका स्वागत करती हैं औऱ इस दौरान गालियां भी देती हैं। गालियां गानों के माध्यम से दी जाती हैं।

know when will be you marry and where will be your in laws house - इस तरह  जानें कहां और कब होगी आपकी शादी

सुहागरात के बाद बिछड़ जाते हैं यहां रीति-रिवाज के साथ दूल्हे औऱ दुल्हन के सात फेरे कराए जाते हैं। फेरों के बाद सुहागरात होती है। उसके बाद फिर बारात वापस लौट आती है। ऐसा कहा जाता है कि यह परंपरा कई सालों से चली आ रही थी लेकिन बीच में इसे अश्लील बताते हुए बंद कर दिया गया था लेकिन गांव में किसी तरह का कोई अनिष्ट नहीं हो इस कारण से इस पूजा को फिर से शुरू कर दिया गया है।

18 की जगह अब 21 की उम्र में ही क्यों होगी लड़कियों की शादी, जानिए इसका  मुख्य कारण - 21 years will be the legal age of marriage of girls modi govt
bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img