Friday, September 20, 2024
HomeBureaucratsTwitter Liberty : ट्विटर की चिड़िया के पंख कटेंगे या फिर मस्क...

Twitter Liberty : ट्विटर की चिड़िया के पंख कटेंगे या फिर मस्क के हाथ में जाने के बाद उड़ेगी खुले आसमान में, आजादी को लेकर अटकलें तेज़

दिल्ली : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर अब आजाद होगा या फिर उसे विश्व के सबसे अमीर हस्ती एलन मस्क की गुलामी का शिकार होना पड़ेगा ,इसे लेकर अटकले तेज हो गई है। मस्क ने इसकी कमान संभालने के बाद ‘सिंक’ लेकर ट्विटर के मुख्यालय में इसकी आजादी को लेकर अफसरों से चर्चा की। बताते है कि इसके एक दिन बाद ही मस्क ने ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नेड सेगल, लीगल टीम की प्रमुख विजया गाड्डे समेत कुछ अन्य अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था।अब कयास लगाया जा रहा है कि ट्विटर की आजादी पहले की तुलना में कही ज्यादा होगी।

उधर ट्विटर के शेयरों में खरीद-फरोख्त अभी भी बंद है। दरअसल एलन मस्क के मालिक बनते ही ट्विटर ने अपने शेयरों की खरीद-फरोख्त को सस्पेंड कर दिया था । न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट के अनुसार, शुक्रवार को कंपनी के शेयरों की खरीद फरोख्त सस्पेंड रहेगी। विश्लेषकों का कहना है कि एलन मस्क ट्विटर के लिए जो दाम चुका रहे हैं वो बहुत अधिक है क्योंकि कंपनी के स्टॉक्स में भारी गिरावट देखी गई है। यही नहीं, पिछले महीनों में ट्विटर कुछ खास नए यूजर्स भी नहीं जोड़ पाया है। इससे भी कंपनी घाटे में चल रही है। 

टेक्नोलॉजी और बिजनेस की समझ रखने वाले रोहित भार्गव के अनुसार ‘मस्क ने ट्विटर से समझौतों में कई बिंदुओं पर खुलकर अपनी बात कही थी। उन्होंने कहा था कि वह स्पैम अकाउंट्स को हटाना चाहते हैं और सही लोगों को ट्विटर से जोड़ना चाहते हैं। अब जब वह खुद कमान संभाल चुके हैं तो इन प्लानिंग पर ही वह काम करेंगे। उम्मीद है कि बड़ी संख्या में स्पैम यूजर्स की संख्या घट जाएगी। जिससे लोगों के फॉलोअर्स भी कम हो जाएंगे।

 रोहित आगे कहते हैं, ‘एलन मस्क खुद फ्री स्पीच को सपोर्ट करते हैं और अब तक उन्होंने ट्विटर की मॉडरेशन पॉलिसी की खूब आलोचना की है। अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया के दक्षिणपंथी यूजर्स दावा करते रहे हैं कि ट्विटर उनकी आवाज को लगातार दबाता रहा है। यहां तक की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट पर भी बैन लगा दिया गया है। तब ट्विटर के इस फैसले को मस्क ने बेवकूफाना बताया था। उन्होंने कहा था कि जब वह कमान संभालेंगे तो ट्विटर के इस फैसले को बदल देंगे।

ट्विटर डील के वक्त ही खबर आने लगी थी कि एलन मस्क के आते ही बड़ी संख्या में कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया जाएगा। करीब 75% नौकरियों के खत्म होने की बात कही गई थी। हालांकि, कुछ दिन पहले एलन मस्क ने स्टाफ मीटिंग में इन खबरों का खंडन कर दिया है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने स्टाफ मीटिंग में नौकरियों के खत्म करने की बात को बेकार बताया था । इस बैठक में उन्होंने ट्विटर को नए मुकाम तक ले जाने की बात कही थी।फिलहाल ट्विटर की आजादी को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img