Saturday, July 6, 2024
HomeChhatttisgarhNEWS TODAY BREAKING : ED के गवाहों से बयान बदलवाने की जवाबदारी...

NEWS TODAY BREAKING : ED के गवाहों से बयान बदलवाने की जवाबदारी टुटेजा के नए वारिसानो के कंधो पर, छत्तीसगढ़ शासन के चीफ सेकेट्री कार्यालय के बाद पुलिस मुख्यालय भी चर्चा में

रायपुर : छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय भी इन दिनों कदाचार और संवैधानिक दायित्यो के निर्वहन को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहा है, बताते है कि पुलिस मुख्यालय की कार्यप्रणाली भी सवालों के घेरे में है, ED के गवाहों को प्रभावित करने के लिए विभिन्न जिलों में फर्जी FIR का दौर जारी है, वही ऐसे गंभीर मामलो में पुलिस मुख्यालय की चुप्पी चर्चा में है,

बताते है कि DGP साहब इन दिनों अपने रिटायरमेंट की तिथि को लेकर पसोपेस में है, नतीजतन साहब ने उन पुलिस अधिकारियो की कार्यप्रणाली से अपनी नज़ारे फेर ली है, जो अपराधों को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहे है। बताते है कि मामला DGP के कार्यकाल की अवधि और उनकी जन्म तिथि से जुड़ा हुआ है, जरा सी चूक से पद गंवाना पड़ सकता है, मुसीबत 6 माह पूर्व रिटायरमेंट की राह तय कर रही है। हालांकि पुलिस मुख्यालय और गृह विभाग से प्राप्त आधिकारिक जानकारी के बाद ही हकीकत पर से पर्दा हटेगा।  

बताया जाता है कि प्रदेश भर में ED के खिलाफ गवाहों को प्रभावित करने की मुहीम जोरो पर चल रही है, बावजूद इसके पुलिस मुख्यालय ने ऐसे गंभीर मामलो से अपनी नज़रे फेर ली है, पीड़ित बेगुनाही की गुहार लगा रहे है, पुलिस उन्हें लापता टुटेजा का पैगाम सुना रही है। इससे गंभीर हालत और क्या हो सकती है कि केंद्रीय जाँच एजेंसियों के कुख्यात आरोपी छत्तीसगढ़ पुलिस की मेहमान नवाजी में अपना वक्त काटते है, उनकी वायरल चैट बताती है कि कई जिम्मेदार IPS गंभीर अपराधों में लिप्त है, अधिकारियो के खिलाफ ED चार्जशीट तक पेश कर चुकी है, लेकिन पुलिस मुख्यालय ने उनके खिलाफ वैधानिक विभागीय जाँच के निर्देश तक जारी नहीं किये है। जबकि DGP अशोक जुनेजा प्रतिनियुक्ति पर कई सालो तक स्वयं ED में कार्यरत रहे है। 

मामला सीधे तौर पर रायपुर के चर्चित केबल कारोबारी गुरुचरण सिंह होरा के उन कदमो से जुड़ा हुआ है, जो ED के गवाहों को प्रभावित करने के मामलो में अचानक चर्चा में है, सूत्र दावा कर रहे है कि टुटेजा साहब भागते-भागते होरा को कमान सौप गए है। बताते है कि एक बार फिर आयकर और ED के गलियारों से होते हुए होरा की गूंज उन गवाहों के ठिकानो में भी सुनाई दे रही है, जिन्होंने आबकारी और कोल खनन घोटाले की तस्दीक की है। 

बताते है कि ऐसे कई गवाह है, जिन्होंने ED के समक्ष अनिल टुटेजा की अवैध वसूली की तस्दीक की है। खबर ही नहीं शिकायत भी आ रही है कि इन दिनों गुरुचरण होरा ED के गवाहों को प्रभावित करने के लिए जोर शोर से जुटे हुए है। कई पीड़ितों ने इसकी तस्दीक करते हुए बताया कि उनका ED की गवाही से कोई लेना देना नहीं है, फिर भी उन्हें ED की गवाही सूचि का हवाला देकर केबल कारोबार बेचने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। 

शिकायतकर्ता तस्दीक कर रहे है कि गुरुचरण सिंह होरा उनका केबल कारोबार हड़पने में जुटा है। पीड़ितों ने न्यूज़ टुडे से भी इसकी शिकायत करते हुए साफ किया कि अनुचित मांग नहीं माने जाने पर स्थानीय पुलिस उन पर दबाव बना रही है,  नए मामले दर्ज करने और पुरानी शिकायतों को फर्जी आधार बता कर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है, कारोबार बेचने के लिए मजबूर किया जा रहा है, स्थानीय थाने में भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। 

उधर मामले की पड़ताल के बाद सूत्र भी तस्दीक कर रहे है कि अनिल टुटेजा ने अपनी गैर मौजूदगी में ED-आयकर से जुड़े मामलो में सहायता के लिए पुलिस-प्रशासन में होरा के नाम की सिफारिश की है, उनके मुताबिक सिर्फ ED में गवाही देने वाले सरकारी और गैर सरकारी गवाहों, कारोबारियों से संपर्क स्थापित कर टुटेजा की सहायता के ऊपरी निर्देश है,

लेकिन इसकी आड़ में गुरुचरण होरा अपने केबल कारोबार के हितो को भी हवा दे रहे है, पुलिस तंत्र का दुरूपयोग कर रहे है। पीड़ित पुलिस सूत्रो के मुताबिक हम सिर्फ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियो के निर्देशों का पालन कर रहे है, कब नप जाए, जोखिम में है। सूत्रों ने यह भी दावा किया कि, उन्हें नहीं पता कि होरा कारोबारियों से क्या बात कर रहे है ? उनकी बात मानने के लिए कहा गया है। 

पीड़ित पुलिस सूत्रों यह भी तस्दीक कर रहे है कि हमारे रेंज में ED से जुड़े निर्देशो के पालन के फरमान रायपुर में बैठे वरिष्ठ अधिकारियो के संज्ञान में ही जारी हो रहे है, वर्ना मामलो की पुलिस मुख्यालय ही तस्दीक कर ले। छत्तीसगढ़ में अचानक ED के गवाहों को प्रभावित किये जाने का सिलसिला जोर पकड़ रहा है, इसके साथ ही प्रदेश भर के केबल कारोबार में चुन चुन कर उन केबल ऑपरेटर पर भी दबाव बनाने की शिकायते सामने आ रही है, जो न तो जीवन में आयकर और ED की दहलीज में चढ़े है, और न ही दोनों एजेंसियों से उनका दूर दूर तक कोई वास्ता पड़ा है,

बताते है कि ऐसे केबल ऑपरेटरों को भी ED का खौफ दिखा कर उन्हें कारोबार से हटने की चेतावनी मिल रही है। बहरहाल गुरुचरण सिंह होरा के टुटेजा को लेकर कई दावे बाजार में उपलब्ध है। न्यूज़ टुडे छत्तीसगढ़ ने इन मामलो को लेकर पुलिस मुख्यालय और होरा से भी संपर्क किया। लेकिन दोनों ओर से कोई प्रतिउत्तर नहीं मिल पाया।  

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular