Saturday, September 21, 2024
HomeHealthआपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा ये नुस्खा,इसके 4 कमाल के...

आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा ये नुस्खा,इसके 4 कमाल के फायदे, इस तरह से बना सकते हैं फेस पैक

नानी के नुस्खों की बात ही अलग होती है। दूध और बेसन का जिक्र आ ही जाता है। चाहे आयुर्वेद हो या आम घरेलू नुस्खे बेसन को स्किन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। यह ऐसी चीजें हैं जो त्वचा पर किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होतीं। वहीं, अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स और फेस पैक्स में भी बेसन का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां भी कर रही हैं। तो आइए इसे किस तरह बेसन और दूध कमाल का फेस पैक बनाया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाने से क्या-क्या फायदे मिलते है। 

दूध और बेसन फेस पैक के फायदे 

चेहरे से एक्सेस ऑयल का सफाया कर देता है। एक्सेस ऑयल से चेहरे पर क्लोग्ड पोर्स यानी बंद रोम छिद्रों की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में बेसन और दूध से बना फेस पैक अच्छा असर दिखाता है. दूध में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसमें 2 चुटकी हल्दी डाल दें. तैयार है आपका फेस पैक। धूप के कारण चेहरे पर टैनिंग हो गई है तो बेसन और दूध से छट से फेस पैक तैयार कर लें. टैनिंग हटाने वाले फेस पैक में आप दूध, बेसन और हल्दी के साथ नींबू का रस भी निचौड़ सकते हैं. सूख जाने पर इस फेस पैक को हटा लें. 

चेहरे के फोड़े-फुंसी और मुहांसों सो छुटकारा पाने के लिए दूध और बेसन का फेस पैक बनाएं और लगाकर तेजी से असर देखें. इस फेस पैक को तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच चंदन का पाउडर, एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिला लें. फेस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर धो लें। चेहरा चमक जाएगा।  

चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स की परत चेहरे को बेजान और मुरझाया हुआ बना देती है. ऐसे में चेहरे को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी हो जाता है. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए बेसन का पेस्ट तैयार करें. एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच पिसे हुए ओट्स और कच्चा दूध लें. तीनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर मलते हुए लगाएं और फिर चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाकर रखें। चेहरे धो लेने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। आपके चेहरे का निखार लौट आएगा। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img