Sunday, September 22, 2024
HomeNationalफिर मौसम ने ली अंगड़ाई, छत्तीसगढ़ -मध्यप्रदेश में हल्की बारिश, दिल्ली में...

फिर मौसम ने ली अंगड़ाई, छत्तीसगढ़ -मध्यप्रदेश में हल्की बारिश, दिल्ली में आज गिर सकते हैं ओले, हिमाचल, कश्मीर और उत्तराखंड में बारिश का अनुमान, अगले 72 घंटे का अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने ठंड और शीत लहर की दी चेतावनी

नई दिल्ली / एक बार फिर देश के कई हिस्सों में मौसम ने कहर ढा रखा है। उसके अंगड़ाई लेने से पहाड़ी इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। यही नहीं बर्फ गिरने से उत्तर भारत समेत कई राज्यों में जबरदस्त ठंड है। लेकिन अब बारिश की मार भी पड़ सकती है। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ – मध्यप्रदेश समेत आधा दर्जन राज्यों में बारिश की संभावना है। उत्तरप्रदेश और राजधानी दिल्ली के आसपास के कई इलाकों में सोमवार को करीब 3 घंटे तक बारिश हुई। लेकिन आज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश पंजाब-हरियाणा के साथ पहाड़ी इलाकों में भी यही हालात दिख रहे है। हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में अचानक आसमान में बादल छा गए है।

दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज भी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में ओले भी गिरेंगे. वहीं पंजाब, हरियाणा समेत तीनों पहाड़ी राज्यों हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में जोरदार बारिश का अलर्ट है | मौसम विभाग ने अंदेशा जाहिर किया है कि दो-तीन दिनों तक बारिश के दौर के बाद फिर से शीतलहर का प्रकोप शुरू हो जाएगा। लिहाजा लोगों को सर्द आफत से जल्द छुटकारा नहीं मिलने वाला है।

अगले 4 दिनों तक दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का अंदेशा है। मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले 4 दिन दिल्ली पर भारी पड़ेंगे | विभाग ने पहले भी इसकी चेतावनी दी थी जो सच साबित होती दिख रही है | मौसम विभाग ने नई चेतावनी जारी की है कि आज दिल्ली एनसीआर में ओले गिरेंगे | मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ अपने उच्च स्तर पर होगा और बिगड़े मौसम की मार अभी 6 जनवरी तक रहेगी | हालाँकि दिल्ली के लिए नए साल में ही मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया था। आज ऑरेंज अलर्ट है | मसलन खराब मौसम को लेकर लोगों को सतर्क रहना होगा। मंगलवार को यलो अलर्ट जारी किया गया है | उस दिन भी संभलकर रहना होगा | आने वाले 4 दिन तक तेज हवाएं चलेंगी | शीतलहर का सिलसिला भी चलता रहेगा।

जनवरी माह में दिल्ली में 15 साल का रिकॉर्ड टूटा है। नए साल का स्वागत घने कोहरे और 1.1 डिग्री के टॉर्चर ने किया था | उस दिन पिछले 15 साल का रिकॉर्ड टूट गया था | अब मौसम के और खराब होने का अंदेशा है | विभाग के मुताबिक 6 जनवरी तक यही हाल रहेगा | इसके बाद 7 जनवरी से उत्तर भारत एक बार फिर कड़ाके की शीतलहर की चपेट में होगा |

हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फ़बारी से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। कई इलाकों में तो करीब 9 इंच तक बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। सैलानियों ने खुले इलाकों में जाने के बजाये अब होटलों में ही वक़्त गुजारना मुनासिब समझा है। इन दिनों कश्मीर, शिमला, मनाली, नैनीताल, हरिद्वार, रानीखेत, ऊटी, चमोली, ऋषिकेश, बदरीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री की रंगत भी बदल गई है. फिजाओं में बर्फ ही बर्फ दिख रहा है. बर्फ में फंसे 300 से ज्यादा सैलानियों को निकालने में प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

हिमाचल के डलहौजी में बिछी सफेद चादर मनमोहक नजर आ रही है। हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डलहौजी में फिर से मौसम ने करवट ली है. मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से मशहूर इस जगह पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है. रुक-रुक के बर्फ़बारी हो रही है. इन सबके बीच पर्यटकों का आना लगातार जारी है. नए साल के मौके पर पहुंचे कई पर्यटक तो इस मौसम का लुत्फ उठाने के लिए वहीं रूके हुए हैं. इन दिनों वहां पर्यटकों की भीड़ है. पहाड़ों पर बिछी बर्फ की सफ़ेद चादर उन्हें लुभा रही है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में फिर से ज़बरदस्त बर्फ़बारी के आसार हैं |

उत्तराखंड में बर्फबारी ने जीना मुहाल कर दिया है. कई जगह हुई बारिश ने शीतलहर को जानलेवा तक बना दिया है. ऊपरी इलाके बर्फ की सफेद चादर में छिप गए हैं जबकि निचले इलाकों में प्रचंड ठंड ने रोजमर्रा की जिंदगी पर अच्छा खासा असर डाला है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी अगले कुछ दिन इस शीतलहर को झेलना पड़ेगा. नए साल का जश्न मनाने गए सैकड़ों सैलानी अटल टनल के पास बर्फ में फंस गए. कुल्लू जिला प्रशासन ने अभियान चलाकर रविवार को सभी सैलानियों को सुरक्षित निकालने में कामयाबी हासिल की.

बता दें कि वहां 300 से ज्यादा पर्यटक भारी बर्फबारी की वजह से फंसे हुए थे. उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भी अलर्ट जारी किया गया है। बद्रीनाथ धाम में हल्की बर्फबारी की वजह से फिर कड़ाके की ठंड असर दिखाने लगी है. इस बार चमोली में बर्फबारी बहुत कम हुई है. लेकिन कड़कड़ाती सर्दी से जनजीवन पर बड़ा असर दिख रहा है. मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में आज से 48 घंटे तक जबरदस्त बर्फबारी हो सकती है. स्थानीय प्रशासन को भी अलर्ट कर दिया गया है ताकि सड़कों पर बर्फ की परत को हटाने का काम फौरन कर दिया जाए.

श्रीनगर, गुलमर्ग औऱ तमाम पहाड़ी इलाकों में भी सफेद चादर बिछी हुई है। कल भी वहां जमकर बर्फबारी हुई थी। उत्तर कश्मीर के अधिकतर इलाकों में रविवार को देर रात से ही बर्फबारी शुरू हो गई थी | जानकारी के मुताबिक कल श्रीनगर में करीब 4 इंच तक बर्फबारी हुई | वहीं काजीगुंड में करीब 9 इंच तक बर्फ की मोटी परत बिछ गई | इस मौसम की वजह से श्रीनगर एयरपोर्ट पर उड़ानों की आवाजाही भी प्रभावित हुई. फ़िलहाल मौसम के करवट बदलने से कुछ लोग लुफ्त उठा रहे है, तो कई के लिए मौसम की मार मुसीबत बन गई है।

ये भी पढ़े : वैक्सीन को लेकर राजनीति जोरो पर, कई कांग्रेसी नेताओं ने वैक्सीन लगाने से इंकार, बीजेपी का वार – विपक्ष भ्रम फ़ैलाने में जुटा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- भारत में कोरोना वैक्सीन बनने से जयराम, थरूर और अखिलेश निराश

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img