Saturday, July 6, 2024
HomeBusiness/Economy बंदे ने बना दी Apple, Google जैसी हैसियत वाली कंपनी, स्टीव जॉब्स...

बंदे ने बना दी Apple, Google जैसी हैसियत वाली कंपनी, स्टीव जॉब्स जैसा है स्टाइल, दुनिया कर रही सलाम

नई दिल्‍ली. अमेरिकी कंपनी एनवीडिया का मार्केट कैप मंगलवार को एक बार एक ट्रिलियन डॉलर हो गया. कंपनी हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग के लिए ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट, एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस और मोबाइल कंप्यूटिंग के साथ ऑटोमोटिव मार्केट के लिए चिप बनाती है. भले ही एनवीडिया का मार्केट कैप कुछ समय के लिए ही 1 ट्रिलियन डॉलर हुआ हो, लेकिन इस उपलब्धि ने उसे एक बार तो ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और अमेजन की टक्‍कर में ला खड़ा किया. एनवीडिया की इस अभूतपूर्व सफलता से इसके को-फाउंडर और सीईओ जेसन हुआंग भी चर्चा में आ गए हैं. फैशन में ऐपल के स्‍टीव जॉब्‍स का ट्रेंड फॉलो करने वाले हुआंग ने 1993 में एनवीडिया की नींव रखी थी और तब से ही वे इसे लीड कर रहे हैं.

हुआंग ने एनवीडिया के लोगो से इंस्‍पायर्ड टैटू अपनी बांह पर गुदवाया है और वो पिछले दस सालों से अहम मौकों पर वो ब्‍लैक लेदर बाइकर जैकेट पहनते आ रहे हैं. यह स्‍टीव जॉब्‍स द्वारा पहनी जाने वाली टर्टलनेक जैकेट से मिलती-जुलती है. हुआंग जैफ बेजोस के बाद दूसरे ऐसे अमेरिकी सीईओ बन गए हैं जो 1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी को लीड कर रहे हैं. हुआंग ने अपने 30वें जन्मदिन पर कर्टिस प्रीम और क्रिस मैलाकोवस्की के साथ सिकोइया कैपिटल और कुछ अन्‍य की मदद से एनवीडिया की स्थापना थी.

हुआंग की नेटवर्थ
एनवीडिया के 1 ट्रिलियन क्‍लब में शामिल होते ही हुआंग की नेटवर्थ में भी जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. एक महीने से भी कम समय में उनकी नेटवर्थ में 11 बिलियन डॉलर का इजाफा हो चुका है. 4 मई को जेसन की नेटवर्थ 25 अरब डॉलर थी जो आज बढ़कर 36 अरब डॉलर हो गई है. इस साल उनकी नेटवर्थ में 22 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है और वह दुनिया के 34वें सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं.

कंप्‍यूटर गेम के शौकीन
हुआंग को गेमिंग बहुत पसंद है. उनके इसी शौक ने उन्‍हें एनवीडिया की नींव रखने को प्रेरित किया. गेम खेलते हुए वे महसूस करते थे कि कंप्‍यूटर ग्राफिक्‍स में और सुधार की गुंजाइश है और गेमिंग का बाजार बहुत बड़ा हो सकता है. हुआंग ने 1984 में पढ़ाई पूरी करने के बाद एनवीडिया की प्रतिद्वंद्वी एएमडी कंपनी में नौकरी की. वहां उन्‍हें माइक्रोप्रोसेसर की डिजाइनिंग और इंजीनियरिंग का काम दिया गया था. हुआंग ने एक साल से बस थोड़े ज्‍यादा समय तक ही एएमडी में काम किया था. एनवीडिया शुरू करने से पहले उन्होंने मार्केटिंग, इंजीनियरिंग और सामान्य प्रबंधन का अनुभव प्राप्‍त किया.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular