Friday, September 20, 2024
HomeNationalखुश खबर : चारधाम यात्रा 2020 में कोई बदलाव नहीं, निर्धारित तिथियों...

खुश खबर : चारधाम यात्रा 2020 में कोई बदलाव नहीं, निर्धारित तिथियों पर ही खुलेंगे चारों धामों के कपाट, हफ्ते भर के भीतर सीधे बद्रीनाथ रवाना होगी गाडू घड़ा यात्रा, देश भर से तीर्थ यात्रियों के पहुंचने के आसार 

ऋषिकेश वेब डेस्क / देश में लॉक डाउन के बावजूद चारधाम यात्रा अपने निर्धारित समय पर शुरू हो रही है | चिंता वाली बात यह है कि लॉक डाउन तोड़कर तीर्थ यात्री कही यहां धावा न बोल दे | भारत सरकार और तमाम राज्य सरकारों को इस बारे में एडवाइजरी जारी करने की जरुरत है | वर्ना सरकार के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है |

yamunotri

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए इस बार बद्रीनाथ गाडू घड़ा (तेल कलश) यात्रा 18 अप्रैल को राज दरबार नरेंद्रनगर टिहरी गढ़वाल से सादगीपूर्ण रूप से सीधे बद्रीनाथ धाम के लिए रवाना होगी। जानकारी के मुताबिक इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा | श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल प्रात: 4 बजकर 30 मिनट पर खुलेंगे।

gangotri

श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट 29 अप्रैल को प्रात: 6 बजकर 10 मिनट पर खुल रहे हैं। जबकि, श्री गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया 26 अप्रैल दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर खुलेंगे। इसी तरह श्री यमुनोत्री धाम के कपाट 26 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 41 मिनट में खुलेंगे। मंदिरों के रावल एवं पुजारी नियमित पूजा-अर्चना करेंगे।

gangotri

केंद्रीय धार्मिक पंचायत के अध्यक्ष विनोद डिमरी ने न्यूज़ टुडे को बताया कि पंचायत के चार प्रतिनिधि 17 अप्रैल को श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के ऋषिकेश स्थित चंद्रभागा विश्राम गृह पहुंच जाएंगे।

kedarnath

उनके मुताबिक 18 अप्रैल को राज दरबार से भगवान बद्री विशाल के अभिषेक में प्रयुक्त होने वाले तिलों के तेल का कलश (गाडू घड़ा) लेकर श्री बद्रीनाथ  धाम के लिए रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर डिम्मर में 26 अप्रैल तक गाडू घड़ा की पूजा होगी।

kedarnath

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने न्यूज़ टुडे से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार विशेष एहतियात रखी जा रही है | सरकारी दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन किया जा रहा है |

badrinath

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के चारों धामों के कपाट पूर्व निर्धारित तिथियों एवं समय पर ही खुलेंगे। इसमें कोई तब्दीली नहीं की गई है | उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के नियमो का पालन किया जा रहा है |  उन्होंने बताया कि इस दौरान सरकारी एडवाइजरी और सामाजिक दूरी का पूर्णत अनुपालन किया जाएगा।

ये भी पढ़े : श्री राम रामेश्वरम में सेतु बंधन बनते ही ट्रेंड करने लगा, ‘सेना चली’ यूजर्स ने किए अच्छे -अच्छे कमेंट्स

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img