Sunday, September 22, 2024
HomeNEWSHow to Use Sour Curd : घर में रखी दही हो गई...

How to Use Sour Curd : घर में रखी दही हो गई है खट्टी, तो इन चीजों में मिलाकर करें Use बढ़ जाएगा स्वाद…

भारतीय खाने में दही का महत्वपूर्ण स्थान होता हैं, जिसमें प्रोटीन, विटामिन C, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं, जिसके चलते घर में इसे रोज जमाया जाता हैं खासतौर से गर्मी के दिनों में तो हर घर में दही बनता ही है. लेकिन अक्सर देखा जाता हैं कि कई बार काम न आने पर या बहुत ज्यादा गर्मी के कारण दही खट्टा हो जाता हैं, जिसे आमतौर पर नहीं खाया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खट्टे दही का इस्तेमाल कई तरीकों से खाने की विभिन्न चीजें बनाने में किया जा सकता हैं.

डोसा में डालें
अगर आप घर डोसा बनाती हैं तो इसके बैटर में खट्टी दही मिला सकती है. इसके लिए चावल को पानी से धोकर इसमें दही मिलाएं. इसके बाद इसमें मेथी दाना मिलाकर करीब 3 घंटे के लिए अलग रख दें. बाद में इसका पेस्ट बनाकर थोड़ा सा दही मिलाकर घोल को अच्छे से फेंटकर डोसा बनाएं. इससे आपका डोसा पहले से ज्यादा टेस्टी और क्रिस्पी बनेगा.

ढोकला में मिलाएं
अक्सर ढोकला घर पर बनाने पर वह फूलता नहीं है. ऐसे में आप इस परेशानी से बचने के लिए ढोकले के बैटर तैयार करने के लिए 2:1 रेशियों के मुताबिक इसमें दही और बेसन मिलाएं. बाद में स्वाद अनुसार नमक मिलाकर ढोकला बनाएं. इससे आपका ढोकला अच्छे से फुलने के साथ अलग व बढ़िया फ्लेवर देगा.

चटनी में मिक्स करें
लोग भोजन दौरान चटकी का सेवन भी करते हैं. ऐसे में आप घर पर पड़ी खट्टी दही से चटनी तैयार कर सकती है. इसके लिए लहसुन-मिर्च का पेस्ट बनाकर उसमें खट्टी दही को मिलाएं. इसके बाद इसमें स्वाद अनुसार नमक मिलाकर खाने का मजा लें. मगर इस बात का ध्यान रखें कि दही ना ही ज्यादा गाढ़ा और ना ही पतला हो.

भटूरे में डालें
आप खट्टी दही को फेंकने की जगह पर इसे भटूरे के डो में भी मिला सकती है. इसके लिए भटूरे का आटा गूंदते समय इसमें 1/2 कटोरी खट्टी दही मिला दें. इससे आपके भटूरे फुले हुए और टेस्टी बनेंगे.

चीला में डालें
बेसन का चीला लोग काफी खाना पसंद करते हैं. इसके साथ ही यह मिनटों में तैयार होने वाली हेल्दी डिश है. आमतौर पर इसे बेसन, सूजी और सब्जियों में पानी मिलाकर बनाया जाता है. मगर आप इसमें पानी की जगह या इसके साथ खट्टी दही मिला सकती है. इससे आपका चीला और भी टेस्टी, क्रिस्पी व हेल्दी बनेगा.

कढ़ी बनाएं
खट्टी दही का सबसे अच्छा उपयोग है उसकी कढ़ी बना ली जाए. कढ़ी वैसे भी सभी को बहुत पसंद होती है, ऐसे में अगर घर की बनी खट्टी दही से आप कढ़ी बनाएंगे तो उसका स्वाद और भी ज्यादा अच्छा लगेगा.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img