Sunday, September 22, 2024
HomeSportsकोरोना वायरस के कारण इस साल नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया में होने वाला...

कोरोना वायरस के कारण इस साल नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप, ICC ने किया स्थगित , IPL का रास्ता हुआ साफ

नई दिल्ली / इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया है। कोरोना वायरस के कारण ये विश्व स्तरीय टूर्नामेंट रद किया गया है। आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के चलते इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के आयोजन के दरवाजे खुल गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ को आइपीएल 2020 के आयोजन के लिए अक्टूबर-नवंबर की विंडो मिल गई है। 

दरअसल, सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आइसीसी की बोर्ड मीटिंग हुई। इसी मीटिंग में टी20 वर्ल्ड कप 2020 के भविष्य का फैसला करना था, क्योंकि अब इस टूर्नामेंट में बहुत कम समय बाकी रह गया था। ICC Men’s T20 World Cup 2020 ऑस्ट्रेलियाई की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आयोजित होना था, लेकिन काफी समय से लग रहा था कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल ये टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा, क्योंकि इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन संभव नहीं लगता।  

टी20 विश्व कप 2020 के आयोजन पर खुद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने आपत्ति जताई थी कि 16 टीमों के साथ उनके सपोर्ट स्टाफ और अन्य सदस्यों के अलावा ब्रॉडकास्टर्स को एक शहर से दूसरे शहर ले जाने में इस समय दिक्कतों का सामना होगा, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण इस तरह के अरेंजमेंट करना आसान काम नहीं है। इन्हीं सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बोर्ड मीटिंग में टी20 विश्व कप के स्थगित करने का फैसला लिया गया है, जिससे आइपीएल के फैंस में खुशखबरी का माहौल है। 

आइसीसी के टी20 विश्व कप 2020 को टालने के फैसले के बाद बीसीसीआइ को अक्टूबर-नवंबर की विंडो दुनिया की सबसे महंगी टी20 लीग के आयोजन के लिए मिल गई है। बीसीसीआइ हाल ही में तय किया था कि आइपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच किया जाएगा। हालांकि, अभी इसका आधिकारिक ऐलान बीसीसीआइ को करना है कि कब और कहां आइपीएल 2020 का आयोजन बड़े पैमाने पर होना है। 

यह भी संभव है कि बीसीसीआई IPL सीजन 13 को UAE में आयोजित कर सकता है ।आईपीएल सीजन 13 की मेजबानी के लिए श्रीलंका और UAE पहले ही BCCI के सामने मेजबानी का प्रस्ताव रख चुके हैं ।अब तक दो बार आईपीएल को भारत से बाहर स्थानांतरित किया जा चुका है । 2009 के आईपीएल संस्करण को लोकसभा चुनाव के कारण दक्षिण अफ्रीका ले जाया गया था । इसके बाद 2014 के चुनाव के समय भी आईपीएल के पहले दो हफ्ते की मेजबानी यूएई ने की थी ।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img