Saturday, October 5, 2024
HomeAstrology - RashifalSurya Grahan 2024: इस महीने लगने वाला है साल का दूसरा सूर्य...

Surya Grahan 2024: इस महीने लगने वाला है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, क्या भारत में दिखेगा ये अद्भुत नजारा? जानें सूतक काल

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारे में जानने की इच्छा हर किसी की होती है. जब पूर्ण ग्रहण लगता है तो ये नजारा देखना बेहद ही अद्भुत अनुभव होता है. ये खगोलीय घटना धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से भी काफी महत्वपूर्ण होता है.

इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को लगा था. ग्रहण के खत्म होने के साथ ही उसका सूतक काल भी खत्म हो गया था. हालांकि, यह पहला सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आया था. क्या आप जानते हैं कि वर्ष 2024 में दूसरा सूर्य ग्रहण कब लगने वाला है? क्या ये सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा? जानते हैं इसके बारे में यहां.

कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण?
इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने वाला है. इस ग्रहण का समय रात 09:13 पीएम से अगले दिन सुबह 03:17 एएम तक रहेगा. यह ग्रहण बेहद लंबा होगा और इसकी अवधि करीब 6 घंटे की रहेगी. हालांकि, साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भी भारत में नजर नहीं आएगा, क्योंकि ये ग्रहण रात में लगेगा.

कब शुरू होगा सूतक काल?
आमतौर पर सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पूर्व सूतक काल शुरू हो जाता है. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. पूजा-पाठ, मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. गर्भवती महिलाओं को भी सूतक काल में कई सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. हालांकि, जब सूर्य ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा, तो लोगों को इसे लेकर किसी तरह की सावधानी बरतने की जरूरत नहीं है.

आप चाहें, तो इस दौरान भगवान का नाम ले सकते हैं. क्रूर कर्म, सुई धागा का इस्तेमाल, भोजन बनाने जैसे कामों से बचना चाहिए. यह सूतक और ग्रहण काल केवल पूजा भजन एवं तंत्र क्रियाओं के लिए शुभ होता है. इसमें आप किसी मंत्र का जाप करते हैं तो आपको उसका 10 गुणा अधिक फल मिलता है.

कहां दिखेगा दूसरा सूर्य ग्रहण?
भारत में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण तो नहीं दिखेगा लेकिन आर्कटिक, अर्जेंटीना, फिजी, चिली, पेरू, ब्राजील, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका, प्रशांत महासागर, दक्षिण अमेरिका आदि समेत कई अन्य देशों में भी इस अद्भुत खगोलीय घटना को देखने का अनुभव लोग पा सकेंगे. आपको बता दें कि जब पृथ्वी का चक्कर लगाते हुए चंद्रमा सूर्य और धरती के बीच आ जाए तो सूर्य ग्रहण लगता है.

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img