Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - RashifalSurya Grahan 2024: कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इस दिन...

Surya Grahan 2024: कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इस दिन भूलकर कर भी न करें ऐसा वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी

Surya Grahan 2024 Effect: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. साल 2024 में का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर सर्व पितृ अमावस्या के दिन लगने जा रहा है. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा विशेष फलदायी और शुभ मानी गई है. इससे ग्रहण के अशुभ और नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर नहीं पड़ते.

सूर्य ग्रहण को लेकर शास्त्रों में भी कुछ खास नियमों की बात की गई है, शास्त्रों में इनका पालन करना बहुत जरूरी होता है. जानें सूर्य ग्रहण के दौरान किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए और किन कार्यों को करने से नकारात्मक प्रभावों से बचा जा सकता है.

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें ये काम

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 2 अक्टूबर को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान लोगों को सोना नहीं चाहिए. इससे व्यक्ति की सेहत पर बुरा असर देखने को मिलता है.
  • इसके साथ ही, सूर्य ग्रहण के दौरान खाना पकाने या खाने से परहेज करें. ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसके साथ ही, सूर्य ग्रहण के दौरान देवी-देवताओं को छूना या पूजा करना भी मना होता है
  • मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव ज्यादा होता है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान देखने से बचना चाहिए.
  • सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बाहर जाने या सीधा सूर्य के संपर्क में आने से परहेज करना चाहिए.
  • शास्त्रों में कहा गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान लोगों को अपने घरों की साफ-सफाई करनी चाहिए. साथ ही, स्नान कर मंदिर की सफाई करें.
  • सूर्य ग्रहण शुरू होने से पहले ही भोजन और पानी में तुलसी के पत्ते रख लें. इससे उस पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा.
  • शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ग्रहण के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि सूर्य ग्रहण खुली आंखों से सीधे न देखें.
  • सूर्य ग्रहण की अवधि के दौरान किसी भी प्रकार का भोजन बनाने और खाने से परहेज करें. अगर कोई ऐसा करता है, तो इससे जीवन में अशुभता आती है.
  • मान्यता है कि ग्रहण के दौरान नुकीली चीजों का प्रयोग बिल्कुल न करें. खासतौर से गर्भवती महिलाएं इस बात का खास ख्याल रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. न्यूज़ टुडे छत्तीसगढ़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img