Sunday, September 22, 2024
HomeCrimeएसटीएफ की छापेमार कार्रवाई में फर्जी डिग्री बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़,...

एसटीएफ की छापेमार कार्रवाई में फर्जी डिग्री बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, कई नामी यूनिवर्सिटी के दस्तावेज बरामद, 3 आरोपी गिरफ्तार, जाँच में जुटी पुलिस

लखनऊ / उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस ने लखनऊ यूनिवर्सिटी की फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। उनके पास से यूपी के अन्य स्कूल-कॉलेजों के भी फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं। इनकी प्रिटिंग इस तरह से की गई थी जो देखने में एकदम असली डिग्री की तरह थी। ये शातिर अपराधी हूबहू मास्टर डिग्री और फर्जी दस्तावेज तैयार कर देते थे और फिर उसे बेच देते थे। 

जानकारी के मुताबिक लखनऊ के आलमबाग थाना क्षेत्र में विश्वजीत कुमार उर्फ दद्दा अपने दो अन्य साथियों के साथ फर्जी मार्कशीट प्रिंटिंग मशीन के जरिए तैयार करता था। फिर तैयार की गई नकली डिग्री को वो पैसे लेकर बेच देता था। इसकी सूचना मिलने पर यूपी एसटीएफ ने जब छापा मारा तो इनके पास से सैकड़ों की तादाद में मार्कशीट, सर्टिफिकेट और डिग्री बरामद हुई है।

लखनऊ विश्वविद्यालय, कानपुर विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय सहित कई हाई स्कूल और इंटर कॉलेज के माइग्रेशन सर्टिफिकेट, डिग्री समेत अन्य दस्तावेज एसटीएफ की टीम ने बरामद किए हैं। 

अब इस मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है. पकड़े गए आरोपियों  की पहचान सुनील कुमार शर्मा उर्फ ओम दादा, लल्लन कुमार, विश्वजीत कुमार श्रीवास्तव निवासीगण आलमबाग के रूप में हुई है। फ़िलहाल पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर मामले की जाँच में जुट गई है।

 ये भी पढ़े : वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस, पीएम मोदी, राहुल गांधी ने जताया शोक

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img