Saturday, October 5, 2024
HomeTechnologyस्मार्टफोन बार-बार हो रहा है हीट तो नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी, फौरन...

स्मार्टफोन बार-बार हो रहा है हीट तो नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी, फौरन करें ये काम नहीं तो हो सकता है धमाका….

आज के समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. मोबाइल फोन का यूज सिर्फ कॉल पर बात करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसकी मदद से लोग अपने कई जरूरी काम करते हैं. स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी यूजर्स की पसंद को ध्यान में रखते हुए ऐसे फोन्स मार्केट में ला रही हैं जो लेटेस्ट फीचर्स से लैस हैं. इसके बावजूद स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या देखने को मिल रही है. आपने ऐसे कई मामलों के बारे में सुना होगा जहीं ओवरहीटिंग की वजह से स्मार्टफोन में आग लग गई.

अजमेर के एक कोर्ट में विक्रम मल्होत्रा नाम के एक वकील के साथ बड़ा हादसा होने से टल गया. दरअसल, वकील की जेब में रखा मोबाइल अचानक गर्म होने लगा. जेब से बाहर निकालते ही मोबाइल से धुंआ निकलने लगा. वकील ने बताया कि उन्होंने करीब डेढ़ साल पहले साढ़े छब्बीस हजार रुपये में मोबाइल खरीदा था. बुधवार को अचानक से फोन हीट होने लगा और उसमें आग लग गई. देखते ही देखते मोबाइल जलकर राख हो गया.

उन्होंने बताया कि पहले से ही मोबाइल से एक अलग तरह की आवाज आ रही थी और मोबाइल गर्म हो रहा था. लेकिन आज अचानक मोबाइल ज्यादा गर्म हो गया और उसमें आग लग गई. उन्होंने यह भी बताया कि समय के साथ मोबाइल को जेब से निकाल लिया, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था. इसलिए अगर आपकी स्मार्टफोन बार-बार हीट हो रहा है तो नजरअंदाज न करें. इससे बड़ा हादसा हो सकता है. हम आपको बताते हैं कि अगर फोन हीट करने लगे तो क्या करना चाहिए.

फोन को ठंडा करने के उपाय

  • फोन का इस्तेमाल कम करें- अगर आपका फोन गर्म हो रहा है, तो सबसे पहले उसका इस्तेमाल कम करें. गेम खेलना, वीडियो देखना और इंटरनेट ब्राउजिंग बंद कर दें.
  • फोन को बंद करें- अगरप फोन बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है, तो उसे कुछ मिनट के लिए बंद कर दें.
  • कवर हटा दें- फोन से कवर, केस या अन्य सामान हटा दें. इससे फोन जल्दी ठंडा होगा.
  • ठंडी जगह पर रखें- फोन को किसी ठंडी जगह पर रखें, जैसे कि एयर कंडीशनर वाले कमरे में या पंखे के सामने.
  • बैटरी चेक करें- अगर आपके फोन की बैटरी पुरानी या खराब है, तो उसे बदलने पर विचार करें.
Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img