Friday, September 20, 2024
HomeNationalजमानत मिलने के एक महीने बाद जेल से रिहा हुए केरल के...

जमानत मिलने के एक महीने बाद जेल से रिहा हुए केरल के पत्रकार Siddiqui Kappan, देशद्रोह का लगा था आरोप

Siddique Kappan News: आतंकवाद के आरोप में गिरफ्तार केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन आज (2 फरवरी) को जेल से रिहा हो गए. दो मामलों में जमानत मिलने के एक महीने से अधिक समय बाद लखनऊ की एक विशेष अदालत ने आज उनकी रिहाई के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. उनके वकील ने कहा कि सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं, लेकिन रिहाई का आदेश समय पर जेल नहीं पहुंचा, इसलिए वो आज जेल से बाहर आए.

पहले सिद्दीकी कप्पन की रिहाई बुधवार (1 फरवरी) को होनी थी, लेकिन विशेष अदालत के न्यायाधीश बार काउंसिल के चुनाव में व्यस्त थे. उल्लेखनीय है कि सिद्दीकी कप्पन को अक्टूबर 2021 में गिरफ्तार किया गया था. वे हाथरस कथित सामूहिक बलात्कार और अनुसूचित जाति की 20 वर्षीय लड़की की मौत की रिपोर्टिंग करने के लिए जा रहे थे.

पुलिस ने सिद्दीकी कप्पन पर क्या आरोप लगाए?
पुलिस ने सिद्दीकी कप्पन पर आरोप लगाया कि वो वहां पर अशांति फैलाने के लिए जा रहे थे. उत्तर प्रदेश पुलिस ने सिद्दीकी कप्पन पर देशद्रोह और कड़े आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत आरोप लगाया. फरवरी 2022 में प्रवर्तन निदेशालय ने उनके खिलाफ प्रतिबंधित पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया से धन प्राप्त करने का आरोप लगाते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का मामला भी दर्ज किया.

पुलिस के दावों को कप्पन ने किया सिरे से खारिज
हालांकि, पिछले साल सितंबर में उन्हें आतंकी मामले में और दिसंबर में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिल गई थी. हैरानी की बात है सिद्दीकी कप्पन को जमानत देने में फिर भी काफी समय लग गया. पुलिस ने दावा किया कि सिद्दीकी कप्पन और उसके साथ गिरफ्तार किए गए अन्य लोग प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उसकी छात्र शाखा कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया के सदस्य हैं. हालांकि, कप्पन ने आतंकी गतिविधियों या वित्तपोषण में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि वह पत्रकारिता के काम से हाथरस जा रहे हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img