Sunday, September 22, 2024
HomeNationalदेखे कोरोना संक्रमण का देश व्यापी असर, संक्रमित मरीजों की संख्या 4421,...

देखे कोरोना संक्रमण का देश व्यापी असर, संक्रमित मरीजों की संख्या 4421, अब तक 117 लोगों की मौत, 326 ठीक हुए, कई राज्यों में जारी रहेगा लॉक डाउन, अस्पताल से भागा कोरोना संक्रमित मरीज धर दबोचा गया

दिल्ली वेब डेस्क / अंदेशा जाहिर किया जा रहा है कि कई राज्यों में लॉक डाउन 14 अप्रेल के बाद भी यथावत रहेगा | इसका मुख्य कारण कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ना है । यूपी के बागपत से भागा तब्लीगी जमात का कोरोना संक्रमित  नेपाली नागरिक पकड़ा गया है। उसने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हिस्सा लिया था। मेरठ के आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि उसे अस्पताल से तीन किलोमीटर की दूरी पर पकड़ा गया और फिर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

मंगलवार की दोपहर 2 बजे तक राजस्थान में 27, महाराष्ट्र में 23, गुजरात में 19, हरियाणा में 16, मध्यप्रदेश में 12, कर्नाटक में 12 और मुंबई के धारावी में दो, ओडिशा में एक नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना से पांच लोगों की मौत हुई, साथ ही 354 नए मामले आए, जो पिछले सात दिनों में सबसे कम है। वहीं, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है। इनमें 3981 सक्रिय हैं, 325 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 117 लोगों की मौत हो चुकी है।

पुणे के जिला मजिस्ट्रेट नवल किशोर राम ने बताया कि पुणे में तीन लोगों की मौत हुई है। तीनों कोरोना पॉजिटिव थे। पुणे में मौत का आंकड़ा आठ पहुंच गया है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कोरोना के तीन और नए मामले सामने आए हैं। ये मामले कौशलगढ़, बांसवाड़ा में दर्ज किए गए हैं। तीनों सदस्य एक ही परिवार के हैं, जो अपने ही परिवार के पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्कमें आने से संक्रमित हुए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 328 हो गई है। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्य में लॉकडाउन को एकसाथ खोलने की संभावना से इनकार करते हुए कहा मंगलवार को कहा कि इस पर चरणबद्ध तरीके से कदम उठाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि लॉकडाउन के संदर्भ में एक कार्यबल का गठन किया गया है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर सोच-समझकर निर्णय होगा।गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि राज्य में कई जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है। ऐसे में लॉकडाउन एकसाथ नहीं खोला जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जिन राज्यों और जिन देशों ने कोरोना को गंभीरता लिया वहां इसका प्रसार नहीं हो पाया। राजस्थान भी उनमें से एक है। कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के मकसद से घोषित किए गए लॉक डाउन के बीच जरूरी सामान लाने-ले जाने के लिए विशेष पार्सल ट्रेन मंगलवार को शुरू की गई। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि इस विशेष पार्सल ट्रेन का उद्देश्य आवश्यक सामग्री की ढुलाई करना है। उन्होंने बताया कि यह ट्रेन सात अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलेगी। यह ट्रेन जयपुर से रवाना होकर अलवर, हिसार, सिरसा,हनुमानगढ़, सूरतगढ़, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, पाली और अजमेर होती हुई वापस जयपुर आएगी।

मध्यप्रदेश के भोपाल में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। कई अन्य पुलिस अधिकारी अभी आइसोलेशन में है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में मदद कर रहे पुलिसकर्मियों सहित प्रदेश सरकार के अन्य विभागों के कर्मचारियों को 50-50 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा देने की मंगलवार को घोषणा की।

हिमाचल प्रदेश राज्य मंत्रिमंडल ने एक वर्ष की अवधि के लिए मंत्रियों, विधायकों और विभिन्न बोर्डों और निगमों के अध्यक्ष और उपाध्यक्षों के वेतन में 30 फीसदी कटौती करने का फैसला किया है। साथ ही दो साल के लिए विधायक निधि जारी नहीं की जाएगी और यह राशि  कोरोना वायरस से लड़ने के लिे राज्य सरकार के कोविड19 कोष में जमा की जाएगी।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को मुस्लिम समुदाय का आह्वान किया कि ‘शब-ए-बारात’ के अवसर पर लोग लॉक डाउन एवं सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंन्सिंग) के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपने घरों पर ही इबादत करें। नकवी ने एक बयान में कहा कि देश के अधिकतर धर्म गुरुओं, धार्मिक-सामाजिक संगठनों ने शब-ए-बारात के दिन पूरी तरह से लॉक डाउन का ईमानदारी से पालन करने की अपील की है।

इस बार शब-ए-बारात 8-9 अप्रैल की रात है। मंत्री ने कहा कि केंद्रीय वक्फ परिषद के जरिए सभी राज्यों के वक्फ बोर्डों को भी निर्देश दिया गया है कि सभी राज्यों के वक्फ बोर्ड लॉक डाउन, सोशल डिस्टेंन्सिंग के दिशा-निर्देशों का पालन कराने में प्रशासन की मदद करें और लोगों से शब-ए-बारात के दिन घरों में ही इबादत के लिए अपील करें।

स्वास्थ्य विभाग ओडिशा ने मंगलवार को बताया कि झारपाड़ा के 72वर्षीय व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ के चलते चार अप्रैल को एम्स भुवनेश्वर में भर्ती कराया गया था। उनको पहले से उच्च रक्तचाप की बीमारी थी। छह अप्रैल को उनका निधन हो गया। उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। वहीं, भुवनेश्वर में 45 साल का एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सरकारी सूत्र के मुताबिक, कई राज्यों की सरकारें और विशेषज्ञ केंद्र सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि वह लॉक डाउन का विस्तार करें। केंद्र सरकार इस दिशा में सोच रही है।

ये भी पढ़े : बड़ी खबर : बढ़ सकता है लॉक डाउन , 14 अप्रैल से आगे जारी रह सकता है , राज्य सरकारों के अनुरोध पर लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img