देशव्यापी हड़ताल पर रेजिडेंट डॉक्टर्स, RML-सफदरजंग समेत दिल्ली के 10 सरकारी अस्पताल बंद, लखनऊ में भी बवाल

0
31

नई दिल्ली: कोलकाता में एक महिला डॉक्टर के साथ रेप के बाद हत्या मामले में पश्चिम बंगाल से लेकर दिल्ली तक बवाल जारी है। सोमवार को रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने अनिश्चतकालीन हड़ताल शुरू कर दी। दिल्ली से लेकर लखनऊ और अन्य बड़े शहरों में रेजिडेंट डॉक्टर्स सड़क पर उतर आए और इस मामले में सीबीआई जांच और डॉक्टरों को उचित सुरक्षा उपलब्ध कराए जाने की मांग कर रहे हैं।

रेजिडेंट डॉक्टर्स की हड़ताल के चलते कई सरकारी अस्पतालों का कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने एक बयान में बताया कि दिल्ली में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, वीएमएमसी और सफदरजंग हॉस्पिटल, दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, जीटीबी, इहबास, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर मेडिकल कॉलेज तथा राष्ट्रीय क्षय एवं श्वसन रोग संस्थान के चिकित्सक सुबह नौ बजे शुरू हुई इस हड़ताल में शामिल हैं। उधर लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में भी रेजिडेंट डॉक्टर्स सड़क पर उतर आए हैं और कामकाज बंद कर दिया है। इन अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बााधित हो रही हैं।

रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने बताया कि अनिश्चतकालीन हड़ताल के दौरान सभी बाह्यरोगी विभाग (ओपीडी), ऑपरेशन थिएटर और वार्ड ड्यूटी बंद रहेगी, लेकिन आपातकालीन सेवाएं सामान्य दिनों की तरह चालू रहेंगी, ताकि यह सुनिश्चित हो कि आपात चिकित्सा वाले रोगियों को परेशानी न हो। फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी के दौरान एक परास्नातक प्रशिक्षु चिकित्सक के दुष्कर्म और हत्या मामले को लेकर यह कदम उठाया है। बता दें, पश्चिम बंगाल के इस सरकारी अस्पताल के सेमीनार हॉल में बृहस्पतिवार रात को 32 वर्षीय डॉक्टर का शव अर्द्ध नग्न हालत में मिला था।