Saturday, July 6, 2024
HomeBusiness/Economy News Today Exclusive: चोर की दाढ़ी में तिनका, RBI और केंद्र के...

News Today Exclusive: चोर की दाढ़ी में तिनका, RBI और केंद्र के 2,000 रुपये के नोट बंद करने के अरमानों पर फिरने लगा पानी, Zomato समेत हजारो छोटी-बड़ी फ़ूड चैन कंपनियां सुर्खियों में…

दिल्ली / मुंबई / रायपुर : देश में दूसरी बार रिजर्व बैंक (RBI) और भारत सरकार के निर्देशों के तहत नोट बंदी का दौर जारी है। हालिया 23 मई से देश भर के बैंकों में 2000 रुपये के नोट की बदली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच जोमैटो समेत देश भर की कई छोटी-बड़ी फ़ूड चैन कंपनी,होटल और ट्रेवलिंग कारोबार में हैरान करने वाला उछाल देखा जा रहा है।

इन कंपनियों की रोजाना कमाई का आंकड़ा सिर्फ 2 हजार के नोटों से उनके सेंसेक्स में आसमान पर है। नोट बंदी के दूसरे चरण में अपनी कमाई को वैधानिक करार देने के लिए ऐसी कंपनियां गुलाबी नोटों की,जो फेहरिस्त पार कर रही है,वह चौंकाने वाली है। 

देश भर में Online Food का कारोबार करने वाली Zomato समेत कई बड़ी फ़ूड चैन कम्पनियाँ देश में 2,000 के नोट को वापस लेने की प्रक्रिया का ऐलान होने के बाद सुर्ख़ियों में है। बताया जा रहा है कि RBI के 2 हजार की नोटबंदी के आदेश की व्याख्या मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई ऐसे महारथी कर रहे है,जिनका IT-ED और CBI जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों से रोजाना का वास्ता पड़ता है।

देश के नामचीन हवाला,सराफा और रियल स्टेट कारोबार में एक और एक रूपए मिलाकर, 11 हजार बनाने वाले तिकडमी कारोबारी बता रहे है कि ब्लैक मनी खपाने के कई रास्ते ईजाद कर लिए गए है। इसके चलते काले बाजार में हलचल तेज है। 

देश के कई नामचीन नौकरशाहों,राजनेताओ और कारोबारियों, जिन्होंने भी 2 हजार के नोट की खेप जमा कर रखी है,वह उसे जल्द से जल्द खर्च करने की कोशिश में जुटा हुआ है। इस कड़ी में जोमैटो के मुँह में लग रहे 2 हजार के नोट खूब सुर्खियां बटोर रहे है। लोगो के मुताबिक अचानक बाजार से गायब हुए 2 हजार के नोट एक बार फिर बड़ी आसानी से हाथो-हाथ लग रहे है। 

इस सिलसिले में मंगलवार से तेजी आई है, आज जोमैटो ने ट्वीट कर बताया कि शुक्रवार के बाद से जितने भी फूड के ऑर्डर बुक हुए हैं, उनमें से कैश ऑन डिलीवरी के आर्डर पर ग्राहकों ने 2,000 रुपये के नोट से भुगतान किया है,इसका आंकड़ा टोटल ऑर्डर का 72% उछाल पर है।

देश भर के बैंको में दूसरी ओर 2 हजार के नोट का रिजर्व बैंक के निर्देशों के तहत जमा खाता में पंजीयन भी शुरू हो गया है। मंगलवार 23 मई से बैंकों में 2000 रुपये के नोट की बदली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए किसी फॉर्म या मांग पर्ची भरने की जरूरत नहीं है,यहां बैंकों में पहले से जारी प्रक्रिया पालन किया जा रहा है।

रिजर्व बैंक के मुताबिक 2000 के नोटों को चलन से वापस लेने की कवायद के तहत एक बार में सिर्फ 20 हजार रुपये की सीमा निर्धारित है,इसी रकम तक 2,000 रुपये के नोटों बदलने की अनुमति दी है,शेष रकम की जमा स्वीकृति के लिए आरबीआई ने सभी बैंको को गाइडलाइन जारी कर दी है। जनता को 30 सितंबर तक ऐसे नोटों को खातों में जमा करने या उन्हें बैंकों में बदलने का समय दिया गया है।

संबंधित खबरें: कौन है चौहान बिल्डर ? जिसके पास CM और सुपर सीएम के गुलाबी-गुलाबी 4 हज़ार करोड़

RBI समेत तमाम केंद्रीय एजेंसियां 2,000 रुपये का नोट चलन से वापस लेने की घोषणा के बाद अलर्ट मोड़ पर है। बैंकों में भी 23 मई से 30 सितंबर तक निगरानी बढ़ा दी गई है। आरबीआई ने ताजा जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे।

इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के निर्देश दिए गए है। उसने बैंकों से 30 सितंबर तक ये नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा दी है। 

फिलहाल,कई फ़ूड चैन कंपनियों के दावे चोर की दाढ़ी में तिनका की तर्ज पर देंखे जा रहे है। यही हाल सराफा और रियल स्टेट से जुड़े उन कारोबारियों का है, जो गुलाबी नोटों से अचानक लाल हो गए है।

ख़ास खबर: छत्तीसगढ़ के सीएम की सरेराह लूटने लगी इज्जत, देंखे वीडियो

बताते है कि ऐसे कारोबारी मुंबई,दिल्ली जैसे महानगरों में ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ जैसे अशांत- बीमारू राज्य के दुर्ग,भिलाई,पाटन,रायपुर के देवेंद्र नगर के ऑफिसर कॉलोनी,सिविल लाइन,मुख्यमंत्री निवास राह,चौबे कॉलोनी और बिलासपुर में नेता नगरी,स्वर्णभूमि समेत अन्य इलाको में थोक के भाव पाए जाते है।

ख़ास खबर: CM On Red Carpet: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का मंदिर में रेड कारपेट स्वागत,सत्ता के नशे में सरकार, तांत्रिको से लेकर भगवान की खाली झोली भरी लोकतंत्र के देवता ने….     

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular