Thursday, September 19, 2024
HomeChhatttisgarhRAIPUR NEWS: राजधानी रायपुर में 19 सितंबर को निकलेगी झांकी, लेकिन DJ-धुमाल...

RAIPUR NEWS: राजधानी रायपुर में 19 सितंबर को निकलेगी झांकी, लेकिन DJ-धुमाल पर असमंजस, ट्रैफिक रूट जारी

रायपुर: RAIPUR NEWS: राजधानी रायपुर में 19 सिंतबर को गणेश विसर्जन की झांकी निकलेगी। इसके लिए ट्रैफिक रूट जारी किया गया है। हालांकि DJ धुमाल पर अब भी असमंजस बरकरार है। वहीं मंगलवार को 1 बजे तक 2200 से ज्यादा प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया है। 17 सितम्बर से लेकर 23 सितम्बर तक रायपुर की 10 हजार से अधिक छोटी बड़ी प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। रायपुर के खारुन तट पर विसर्जन कुंड भी बनाए गए हैं। बड़ी मूर्तियों के विसर्जन के लिए क्रेन लगाई गई है। साथ ही कुंड के पास आरती के लिए भी व्यवस्था की गई है, जहां अंतिम आरती के बाद भक्त बप्पा को विदाई दे रहे हैं।

झांकी के दौरान डायवर्ट रूट

  • जिन वाहनों को बलौदाबाजार मार्ग से बिलासपुर की ओर या महासमुंद की ओर आना होगा, वे रिंग रोड़ 3 से होकर आएंगे।
  • भिलाई की ओर से आने वाले सभी छोटे वाहन आश्रम तिराहा तक ही आ सकेंगे। जिन वाहन चालकों को शास्त्री चौक की ओर आना है, वे रिंग रोड 01 से होकर रायपुरा चौक, पचपेढ़ी नाका होकर आना-जाना कर सकते हैं।
  • धमतरी की ओर से आने वाले छोटे वाहन कालीबाड़ी चौक, महिला थाना चौक, शास्त्री चौक से होकर रेलवे स्टेशन या बिलासपुर रोड जा सकेंगे।
  • रात 8 बजे से शास्त्री चौक से जयस्तंभ चौक, तात्यापारा चौक से शारदा चौक, मौदहापारा से जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, कालीबाड़ी चौक से कोतवाली चौक, फायर बिग्रेड चौक से कोतवाली चौक की ओर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।
  • सदर बाजार, सत्ती बाजार चौक से अमीन पारा चौक (पुरानी बस्ती थाना), पुरानी बस्ती मार्ग, आश्रम तिराहा से लाखेनगर चौक, आमापारा तिराहा से लाखेनगर चौक की ओर रात 10 बजे से सभी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

रायपुर नगर निगम की ओर से विसर्जन कुंड में बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए क्रेन की व्यवस्था की गई है। 7 बड़े क्रेन कुंड के चारों ओर लगाए गए है। गणेश समिति और लोगों को दिक्कत ना हो इसके लिए निगम की ओर से 30 -30 की संख्या 2 गोताखोर की टीम तैनात की गई है।

जिला प्रशासन की ओर से 8-8 घंटे की तीन पालियों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जोन वार ड्यूटी लगायी गई है। जिसमें क्रेन, गोताखोर, फायर ब्रिगेड, फर्स्ट एड मेडिकल टीम, नगर निगम सहित गृह विभाग, होम गार्ड, सीएमएचओ कार्यायल के कर्मचारी और अधिकरियों की तैनात किया गया है।

गणेश विसर्जन के बाद वापसी का रूट

  • महादेव घाट विसर्जन स्थल से प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद वाहनों की वापसी महादेव घाट तिराहा से एनीकट मार्ग, भाठागांव चौक और रिंग रोड-1 से होकर होगी। शहर में भारी वाहनों को एंट्री बैन रहेगी।
  • गुरुवार और शुक्रवार को विसर्जन के दौरान सभी तरह के माल वाहक वाहनों को रायपुरा चौक से रोक दिया जाएगा। जिन्हें अमलेश्वर से रायपुर की ओर आना है, वो अमलेश्वर-कुम्हारी-टाटीबंध होकर या खुड़मुड़ा-भाठागांव होकर आ सकते हैं।

वाहनों की पार्किंग व्यवस्था

  • गणेश झांकी देखने आने वाले लोग मल्टीलेवल पार्किंग कलेक्ट्रेट परिसर, शास्त्री बाजार पार्किंग, सुभाष स्टेडियम के सामने पार्किंग स्थल और गॉस मेमोरियल ग्राउंड में अपने वाहन पार्क कर सकते हैं। सिविल लाइन, बैरन बाजार, कटोरा तालाब, शांति नगर, शंकर नगर और तेलीबांधा की ओर से आने वाले वाहनों के लिए ये सुविधा होगी।
  • साइंस कॉलेज, चौबे कॉलोनी, आमापारा, लाखेनगर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए आजाद चौक के पास, तात्यापारा, लाखेनगर चौक के पास हिन्द स्पोर्टिंग मैदान पर पार्किंग कर सकेंगे।
  • टिकरापारा की ओर आने वाले वाहनों के लिए बुढ़ेश्वर चौक के पास गांधी मैदान और आउटडोर स्टेडियम मैदान श्याम टॉकीज के बाजू पर अपने वाहन पार्किंग कर सकते हैं।
  • रेलवे स्टेशन, फाफाडीह चौक, देवेंद्र नगर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए एमजी रोड की गली नंबर 01, 02, 03, 04, सिंधी बाजार के पास अपने वाहन पार्किग कर सकेंगे।
  • पंडरी, राजातालाब, मोवा की ओर से आने वाले वाहन मल्टी लेवल पार्किंग कलेक्ट्रेट परिसर और शहीद स्मारक भवन के पास वाहन पार्क कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में गणेश विसर्जन पर DJ-धुमाल बजने पर असमंजस बना हुआ है। गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि, ऐसा नहीं है कि साउंड सिस्टम नहीं बजाना है। हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार नियंत्रित तरीके से साउंड सिस्टम बजा सकते हैं। वहीं, DJ बैन को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. राकेश गुप्ता को मारने की धमकी मिली है।

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img