Saturday, September 21, 2024
HomeChhatttisgarhछत्तीसगढ़ में बारिश का दौर जारी, भारी बारिश से नदी नाले उफान...

छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर जारी, भारी बारिश से नदी नाले उफान पर , कई इलाकों में भरा पानी , इन जिलों में रेड अलर्ट

रायपुर /  मानसूनी तंत्र के मजबूत होने से छत्तीसगढ़ में दिनभर बारिश हुई। बुधवार रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला गुरुवार देर रात तक जारी रहा । रायपुर ही नहीं, प्रदेश के अन्य हिस्सों में रिकार्ड बारिश दर्ज की गई है। रायपुर में पिछले 24 घंटे में 146 MM बारिश हुई  है । आज भी दिन भर बारिश की संभावना जताई गई है। प्रदेश के ग्रामीण अंचल के नाले-नालियों में उफान पर हैं। जशपुर जिले के तुमला गांव में कच्चा मकान गिरने से एक की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। राजनांदगांव में लगातार बारिश से मोंगरा बराज, घुमरिया और सूखानाला जलाशय के गोट खोल दिए गए।

बिलासपुर में भी लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। अरपा नदी का तेजी से जलस्तर बढ़ रहा है। निचली बस्तियों में घरों में पानी भर गया है। दो मुहानी- बूटापारा के बस्तियां जलमग्न होने की कगार पर हैं। वहीं जांजगीर के शिवरीनारायण के शबरी सेतू के ऊपर महानदी का पानी आ गया है। महानदी का जलस्तर लगातार  बढ़ रहा है। बिलासपुर, बलौदाबाजार-रायगढ़ मार्ग  बन्द  हो गया है।  मौके पर प्रशासन और पुलिस की टीम मुस्तैद हैं।

मौसम विभाग के अनुसार निम्न दाब का क्षेत्र झारखंड के दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित है। इसके साथ ही हवा का एक चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। दूसरी ओर एक अन्य मानसून द्रोणिका बहराइच, वाराणसी से होते दक्षिण पूर्व दिशा की ओर उत्तर बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक 28 अगस्त को भी प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और गरज-चमक के साथ साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग में मध्यम से भारी और एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

28 अगस्त को प्रदेश के उत्तर पश्चिम में स्थित जिलों में भारी से अति भारी वर्षा संभव है। इसके मद्देनजर यहां रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है |  इन जिलों में कोरिया, सूरजपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, जांजगीर-चांपा, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव, बेमेतरा जिले शामिल हैं।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img