Friday, September 20, 2024
HomeBusiness/Economy Railway Ticket Checking: यात्रीगण कृपया ध्यान दीजिए, अब बिना टिकट यात्रा करने...

Railway Ticket Checking: यात्रीगण कृपया ध्यान दीजिए, अब बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ रेलवे हुआ सख्त,वसूले कई गुणा जुर्माना

दिल्ली : भारतीय रेल का मध्य रेल जोन समय-समय पर टिकट की चेकिंग मुहिम चलाता रहता है। इस मुहिम के जरिए रेलवे उन यात्रियों की जांच करता है,जो ट्रेन में बिना किसी वैलिड टिकट के यात्रा कर रहे हैं । ऐसे यात्रियों पर रेलवे सख्ती से कार्रवाई कर रहा है ।

जानकारी के मुताबिक मध्य रेलवे ने हाल ही में वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही, अप्रैल-सितंबर 2022 के बीच रेलवे ने 24.58 लाख लोगों को पकड़ा है ,जो बिना टिकट यात्रा और सामान लेकर यात्रा कर रहे थे । खासबात यह हैं कि वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में यह संख्या 97.13% तक ज्यादा है।

मध्य रेलवे ने इन 24.58 लाख लोगों से करीब 163.27 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है. ऐसे में पिछली साल की तुलना में यह जुर्माना 129.12% ज्यादा है. पिछले साल रेलवे ने करीब 71.26 करोड़ रुपये की कमाई जुर्माने के रूप में की थी. मध्य रेलवे बिना टिकट के यात्रा करने और सामान ले जाने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाए हुए हैं. इसके लिए मध्य रेलवे 1405 हैंडहेल्ड टर्मिनलों का यूज कर रही है।

बताया जाता है कि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से बाकी यात्रियों को दिक्कत होती है बल्कि भारतीय रेलवे को करोड़ों का हर साल नुकसान होता है। ऐसे में बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों से रेलवे कई गुणा ज्यादा जुर्माना वसूलता है। रेलवे यात्रियों से समय-समय पर अनुरोध भी करता रहता है कि वह हमेशा वैलिड टिकट लेकर ही ट्रेन में यात्रा करें। यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए रेलवे ने कई तरह के नियम बनाए हैं. यात्रियों का इन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img