Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalभारत-नेपाल के बीच रेल सेवा को मिली हरी झंडी, पीएम मोदी ने...

भारत-नेपाल के बीच रेल सेवा को मिली हरी झंडी, पीएम मोदी ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्तn रूप से भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा को शुरू किया. शनिवार (2 अप्रैल 2022) से एक बार फिर भारत से नेपाल की रेल सेवाएं शुरू कर दी गई है. जो पिछले काफी समय से अपनी सेवाएं नहीं दे रहा था. लेकिन अब लोग आसानी से रेल के जरिए भारत से नेपाल और नेपाल से भारत की यात्रा कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने नेपाल के पीएम देउबा के साथ पहले भारत-नेपाल रेल लिंक को हरी झंडी दिखाई. देउबा तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं. नेपाल के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला देश का दौरा है. पीएम मोदी और देउबा पिछले साल संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के दौरान ग्लासगो में मिले थे. देउबा और पीएम मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में मुलाकात की, जिसके पहले देउबा ने राज घाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.ट्रेन सेवा बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर में कुर्था तक जाएगी.

-जयनगर-कुर्थ खंड 68.7 किमी जयनगर-बिजलपुरा-बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है. जयनगर भारत-नेपाल सीमा से 4 किमी दूर है.

-मधुबनी जिले के जयनगर (बिहार) से नेपाल में कुर्था तक चलने वाली रेलवे परियोजना का खंड बिजलपुरा तक बढ़ाया जाएगा, जो कुर्था से 17 किमी और आगे है.नेपाल में जयनगर और बिजलपुरा के बीच रेल सेवा 1937 में अंग्रेजों द्वारा शुरू की गई थी. इसे 2001 में नेपाल में बाढ़ के बाद निलंबित कर दिया गया था. काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, भारत ने पुराने रेलवे ट्रैक के पुनर्निर्माण के लिए करीब 10 अरब रुपये खर्च किए हैं और नेपाल सरकार ने करीब 1 अरब रुपये में दो ट्रेन सेट खरीदे हैं.

-कोंकण रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केआरसीएल) ने इस मार्ग पर 1600 एचपी डेमू यात्री रेक के दो सेट और दो संचालित रेल सेवाओं की आपूर्ति की है. इन 2 डेमू रेक में नॉन-एसी कोचों के अलावा प्रत्येक में 2 एसी कोच हैं. ये 2 रेक पिछले साल सितंबर में नेपाल को सौंपे गए थे.

-यह नेपाल में पहली ब्रॉड गेज यात्री रेल सेवा होगी. इससे पहले 2014 तक नेपाल द्वारा संचालित जयनगर और जनकपुर के बीच एक नैरो गेज सेवा चलती थी. भारतीय रेलवे नेपाल रेलवे कंपनी के साथ जानकारी और संचालन और रखरखाव प्रक्रियाओं को साझा करने के साथ-साथ नेपाल के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करके बीजी सेवा चलाने में नेपाल को पूर्ण सहयोग प्रदान कर रहा है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img