PM kisan: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, लिस्‍ट में देखें नाम वरना इस नंबर पर करें कॉल

0
6

PM Kisan Scheme 13th Installment Date 2023: देश के करोड़ों किसानों को जल्‍द ही खुशखबरी मिलने वाली है क्‍योंकि सरकार PM किसान योजना की 13वीं किस्त बैंक खाते में ट्रांसफर करने वाली है. उम्‍मीद जताई जा रही है कि मार्च महीने में किसानों के खाते में पैसा आ जाएगा. इस योजना के माध्‍यम से 14 करोड़ किसानों को फायदा मिलने वाला है, लेकिन कई किसानों के बैंक खाते में इस बार 2 हजार रुपये नहीं आने वाले हैं. सरकार ने ऐसे अपात्र किसानों की लिस्‍ट भी बना ली है. ऐसे में आपको भी इस लिस्‍ट में नाम देख लेना चाहिए और अगर आपको कोई दिक्‍कत आती है तो आप इस सरकार के द्वारा जारी नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

जल्‍द करा लें ईकेवाईसी
अगर आपने अभी तक E-kyc नहीं कराई है तो आप जल्‍द ही पीएम किसान खाते की केवाईसी करा लें क्‍योंकि अगर केवाईसी नहीं होती है तो आपके बैंक खाते में पेमेंट नहीं आने वाला है. आप ये केवाईसी दो तरह से करा सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके अलावा आपको अपने बैंक खाते से आधार को भी लिंक करा लेना चाहिए. जिन्‍होंने अपनी जमीन का भू-सत्‍यापन नहीं कराया है. वे ये काम भी पूरा कर लें.

लिस्‍ट में ऐसे देखें अपना नाम
आपके बैंक खाते में 13वीं किस्‍त के 2 हजार रुपये आएंगे या नहीं. इस बात का पता लगाने के लिए आप PM किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. यहां आपको फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा. यहां आप बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं. आप यहां देख चेक कर सकते हैं कि ई-केवाईसी के अलावा लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है या नहीं. अगर वहां आपको स्टेटस पर यस लिखा हुआ दिख रहा है तो समझ लीजिए कि आपको 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. अगर वहां आपको नो लिखा हुआ दिख रहा है तो आपकी किस्त नहीं आने वाली है.

इस नंबर पर होगा किसानों का समाधान
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्‍त किसी की न रुके इसके लिए सरकार भी चिंति‍त है. ऐसे में जिन किसानों को दिक्‍कत हो रही है. वे ऑफिशियल ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं. 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092. इन हेल्‍पलाइन नंबर पर किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाता है. ध्‍यान रखें किस्‍त के चक्‍कर में आप किसी फ्रॉड के शिकार न हो जाए. ऐसे में आप सतर्क रहें और ऑफिशियल नंबर पर ही संपर्क करें.