Friday, September 20, 2024
HomeNationalPetrol-Diesel हो गया और महंगा, आज से बढ़ गए रेट्स, आम जनता...

Petrol-Diesel हो गया और महंगा, आज से बढ़ गए रेट्स, आम जनता को लगा एक और झटका

Petrol-Diesel Price Hike Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर बड़ी खबर सामने आ गई है. अब सरकार ने एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है, जिसके बाद आम जनता को बड़ा झटका लग गया है. बता दें इस बार राज्य सरकार ने कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है. पंजाब सरकार ने वैट में इजाफा कर दिया है, जिसके बाद में राज्य में पेट्रोल की कीमत में करीब 92 पैसे और डीजल के दाम में 88 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया है. आइए आपको बताते हैं कि अब राज्य में पेट्रोल-डीजल का लेटेस्ट भाव क्या हो गया है.

आधी रात से लागू हुए पेट्रोल-डीजल के नए भाव
राज्य के पेट्रोल पंप मालिकों ने जानकारी देते हुए बताया है कि वैट में हुए इजाफे के बाद में पेट्रोल और डीजल की खुदला कीमतों में इजाफा हो गया है. पेट्रोल का भाव अब 98.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.25 रुपये प्रति लीटर हो गई है. राज्य में नई कीमतें 10 और 11 जून की मध्यरात्रि से लागू हो गई हैं.

इस साल में दूसरी बार बढ़े हैं रेट्स
यह इस साल में दूसरा मौका है जबकि ईंधन कीमतें बढ़ी हैं. फरवरी में आप सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर 90 पैसे प्रति लीटर का उपकर लगाया था. राज्य के आबकारी और कराधान विभाग ने शनिवार को ईंधन पर वैट में वृद्धि के संबंध में अधिसूचना जारी की है.

अब कितना हो गया है वैट
मोहाली के एक पेट्रोल पंप के मालिक अशविंदर सिंह मोंगिया ने कहा कि डीजल पर वैट 1.13 फीसदी बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया है, जबकि पेट्रोल पर इसे 1.08 फीसदी बढ़ाकर 15.74 फीसदी किया गया है.

पड़ोसी राज्य की तुलना में बढ़े रेट्स
मोंगिया ने कहा कि वैट में बढ़ोतरी के साथ पंजाब में पेट्रोल और डीजल की दरें पड़ोसी राज्यों की तुलना में अधिक हो गई हैं.

चंडीगढ़ और हिमाचल में क्या है तेल का भाव?
मोंगिया ने कहा कि संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ में डीजल और पेट्रोल की खुदरा कीमतें क्रमशः 84.26 रुपये प्रति लीटर और 96.20 रुपये प्रति लीटर हैं. इसी तरह हिमाचल प्रदेश में डीजल की कीमत 85.44 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की 96.29 रुपये प्रति लीटर है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img