Saturday, September 21, 2024
HomeNationalयात्रीगण कृपया ध्यान दें : रेलवे यात्रियों के लिए नए साल का...

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : रेलवे यात्रियों के लिए नए साल का तोहफा, टिकट की ऑनलाइन बुकिंग आसानी से करा सकेंगे

नई दिल्ली /यात्रियों के लिए रेलवे ने नये साल का तोहफा दिया है।अब अगर आप ट्रेनों का ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं या कराने जा रहे हैं, तो आपके लिए एक जरूरी खबर है | अब ट्रेनों के ऑनलाइन टिकट फटाफट बुक करा सकेंगे | इसका कारण यह है कि रेलयात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा देने वाली रेल मंत्रालय के अधीन संचालित होने वाले भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड करने जा रहा है | यात्रियों को टिकट बुक करने में सहूलियत के लिए इसमें कई तरह के बदलाव किया जाएगा |एक ही समय में पांच लाख लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग-इन कर सकेंगे। 25 हजार टिकटों की बुकिंग प्रति मिनट होगी। बार-बार नाम और यात्रा विवरण भी टाइप करने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसका फायदा तत्काल टिकट बुकिंग में मिलेगा। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से इस वेबसाइट को लॉन्च किया। शुक्रवार से सभी सुविधा यात्रियों को इस वेबसाइट से मिलेगी।भारतीय रेलवे ने अपने प्रेस रिलीज में कहा कि वर्ष 2014 के बाद से ही टिकटों की बुकिंग में सार्वजनिक अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ यात्रियों को सफर के दौरान सुविधा देने पर जोर दिया जा रहा है | रेलवे के अनुसार, रेल मंत्रालय का मानना है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क बिंदु है और यह अनुभव शानदार और सुविधाजनक होना चाहिए |

इस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली पहले से अधिक बनाया गया है। ट्रेन टिकट के अलावा कई और सेवा भी बुक की जा सकेगी। अपग्रेडेड वेबसाइट पर अब वन क्लिक रिबुक सुविधा शुरू की गई है यानी यूजर अपने पसंदीदा जगह जहां अक्सर वह जाते है वहां की टिकट बुकिंग एक क्लिक में कर सकेंगे। एक क्लिक में रिफंड स्टेटस की जानकारी मिलेगी तो वेबसाइट यह भी बता देगा कि जिस ट्रेन में आप टिकट बुक कर रहे है और वह वेटिंग टिकट है तो कंफर्म होने की क्या संभावना है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग के तहत यात्रियों को जानकारी दी जाएगी।

खास बात यह भी है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट टिकट बुक कराने के अलावा खाना, स्टेशनों पर स्थित रिटायरिंग रूम, होटल, गंतव्य के लिए टैक्सी की भी बुकिंग यात्री करा सकेंगे।आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट और मोबाइल एप एशिया में सबसे बेहतर है। रेलवे ने दावा किया है कि यह वेबसाइट वल्र्ड क्लास की सुविधा से लैस करने के लिए नये फीचर जोड़े गए है। छह करोड़ यूजर इस वेबसाइट पर पंजीकृत है। सुविधाओं के लिए पूरा सूची को स्क्रॉल करने की आवश्यकता भी नहीं होगी। इस साइट पर पहले खाली बर्थ की सूची दिखाई जाएगी इसके बाद वेटिंग टिकट वाले ट्रेन की।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से वेबसाइट यह याद रखेगा कि आप अक्सर किस रूट पर यात्रा करने के लिए टिकट की बुकिंग करते है। वेबसाइट खोलते ही डिटेल सामने होगा। पेमेंट डिटेल की जानकारी पहले से ही तैयार कर सकते है जो तत्काल टिकटों की बुकिंग में सहायक होगा। कोविड काल में कुल टिकट का 83 प्रतिशत टिकट की बुकिंग इसी वेबसाइट पर हो रही है। टिकट बुकिंग के दौरान जानकारी भरने के लिए बार-बार क्लिक करने का झंझट खत्म होगा। नये वेबसाइट पर एक ही पेज पर यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी एक साथ उपलब्ध होंगी और झट से यात्रा टिकट की बुकिंग होगी।

ये भी पढ़े : इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर छत्तीसगढ़ की छठा , नई दिल्ली के राजपथ पर परेड में दिखेगा लोक संगीत का वाद्य वैभव , झांकी चयन प्रक्रिया में मध्यप्रदेश सहित कई बड़े राज्यों की झांकी को पीछे छोड़ा , 28 राज्यों और 8 संघशासित प्रदेशों की कड़ी प्रतियोगिता में हुआ छत्तीसगढ़ का चयन

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img