OMG! 14 दिन का बच्चा हुआ प्रेग्नेंट! पेट से मिले तीन भ्रूण, BHU के डॉक्टरों के उड़े होश

0
5

वाराणसी : OMG! यूपी के वाराणसी में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. 14 दिन के बच्चे के पेट से बीएचयू के डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर 3 भ्रूण बाहर निकाले हैं. सात डॉक्टरों की टीम ने तीन घंटे की कवायद के बाद यह सफलता मिली. डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे का जन्म के समय वजन 3.3 किलोग्राम था, लेकिन ऑपरेशन के बाद अब उसका वजन 2.8 किलोग्राम हो गया है.

बीएचयू के डॉ. शेत कच्छप ने बताया कि मऊ जिले के रहने वाले दम्पति अपने 10 दिन के बच्चे को लेकर बीएचयू आए थे. इस बच्चे को सूजन और सांस लेने में परेशानी थी. बच्चे का जब अल्ट्रासाउंड हुआ तो उसके पेट में भ्रूण का पता चला. उसके बाद सीटी स्कैन के जरिए इस पर मुहर लगी.

5 लाख में से 1 बच्‍चे में होती है समस्या
तीन दिन ट्रीटमेंट के बाद सोमवार को सर सुंदरलाल अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने बच्चे का ऑपरेशन किया. इस दौरान निकाले गए भ्रूण अलग अलग अवस्था में पाए गए.डॉ. ग्रीष्मा ने बताया कि ये बीमारी बहुत ही असाधारण है. 5 लाख लोगों में 1 बच्चे में ऐसी समस्या देखी जाती है. बच्चे के पेट मे भ्रूण उसकी मां की प्रेग्नेंसी के दौरान ही आ जाता है, जो कि विकसित नहीं होता है.

डॉक्टरों की इस टीम ने किया ऑपरेशन
इस ऑपरेशन में डॉ. रुचिरा के अगुवाई में डॉ. शेत कच्छप, डॉ. चेतन, डॉ. ग्रीष्मा के अलावा एनस्थीसिया डॉ. अमृता, डॉ. आभा और रितिक ने सहयोग किया. बता दें कि बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में फ्री में इस बच्चे का ऑपरेशन किया गया है.