अब झमाझम बारिश , अगले पांच दिनभारी बारिश काअनुमान , मौसम विभाग का अलर्ट, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की आंशका , किसानों के चेहरे खिले  

0
4

नई दिल्ली / रायपुर – छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र समेत आधा दर्जन राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है | इन राज्यों में मानसून ब्रेक का अंदेशा जाहिर किया जा रहा था | लेकिन हफ्तेभर से रुक रुक कर हो रही बारिश ने इस तथ्य को ख़ारिज कर दिया | इन इलाकों में किसानों ने अपने खेत खलियानों में डेरा डाल दिया है | बुआई शुरू हो चुकी है , किसानों के चेहरे खिल उठे है | उधर मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के कई और राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। बिहार में 10 और 11 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा नौ से 11 जुलाई के दौरान सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भी तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की माने तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के उत्तरी हिस्से, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्यों में आगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना है। अगले दो घंटों के दौरान महेंद्रगढ़, बावल, होडल, बरसाना, डेग, भरतपुर, आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, टूंडला, फिरोजाबाद, और गंजडुंडवारा के आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना है।

इधर छत्तीसगढ़ में पिछले दो दिनों से अच्छी बारिश हो रही है | राजधानी रायपुर व आसपास के इलाकों के अलावा राजनांदगांव , दुर्ग , बिलासपुर , रायगढ़ और अंबिकापुर जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में आने वाले दो दिन में हल्की से मध्यम बारिश और इसके बाद रविवार तक हल्की बारिश होने की संभावना है।