Monday, September 23, 2024
HomeEntertainmentअब एक म्यूजिकल नाटक के तौर पर पेश की जाएगी संजय लीला...

अब एक म्यूजिकल नाटक के तौर पर पेश की जाएगी संजय लीला भंसाली की  फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ लाइव दिखाने की हो रही तैयारी

मुंबई वेब डेस्क/ हिंदी सिनेमा को एक नया आयाम देनेवाली पीरियड फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ (1960) को चंद साल पहले एक भव्य म्यूजिकल नाटक के रूप में तब्दील कर मंचित करने के सिलसिले को अच्छी-खासी सफलता हासिल हुई थी | वर्ष 2015 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ अब एक नया म्यूजिकल ड्रामा का रूप लेने वाली है। रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा जैसे कलाकारों से सजी इस फिल्म को मैत्रेयी पहाड़ी अपने निर्देशन में मंच पर एक लाइव म्यूजिकल ड्रामा के रूप में पेश करने वाले हैं।

महान कथक कलाकार पंडित बिरजू महाराज इसमें रचनात्मक निर्देशक की भूमिका निभाएंगे। यह म्यूजिकल ड्रामा फिल्म पर ही आधारित होगा जिसमें नौ से 10 म्यूजिकल सीक्वेंस 50 नर्तकों और 12 अभिनेताओं को लेकर किया जाएगा। इस नाटक में सात ओरिजनल गाने फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ से लिए गए हैं जिनमें ‘मल्हारी’ भी शामिल है। लॉकडाउन के इस दौर में इस नाटक के सभी कलाकारों को अपनी प्रतिभाओं को और ज्यादा विकसित करने का वक्त दे दिया है। नाटक अप्रैल के महीने में दिल्ली में होने वाला था लेकिन फिलहाल के लिए इसे रोक दिया गया है।  कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से बदले हालत के मद्देनजर अब इस नाटक को ऑनलाइन पेश किया जा सकता है | 

इस संदर्भ में रजनीश कहते हैं, “शुरुआत में इस नाटक को देश और दुनिया के विभिन्न शहरों में ले जाने का प्लान था,‌ मगर अब इसे ऑनलाइन लाने को लेकर‌ बातचीत चल रही है |  ये जरूर है कि ऑनलाइन जाने से एक बड़े दर्शक वर्ग तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इससे हमें दर्शकों के सामने लाइव परफॉर्म करने का एहसास नहीं होगा और न ही दर्शकों को ऐसा कुछ महसूस होगा.”  

भारत की जानी-मानी कॉमेडियन कनीज सुरका बताती हैं कि लाइव शोज करने का चलन भारत में फिलहाल तो नया ही है। उन्होंने बताया कि किसी भी कॉमेडियन को लाइव देखना एक अलग ही अनुभव होता है। और, एक कॉमेडियन भी बहुत अच्छे से उसी वक्त कॉमेडी पर पाता है जब उसके सामने दर्शक मौजूद हों और उसकी बातों पर साथ ही साथ प्रतिक्रिया दे रहे हों।

ये भी पढ़े :पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी हुए कोरोना का शिकार , रिपोर्ट आई पॉजिटिव , ट्वीट कर सुनाई आपबीती

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img