Sunday, September 22, 2024
HomeMadhya Pradeshअब नर्मदापुरम के नाम से जाना जाएगा होशंगाबाद, नर्मदा जयंती महोत्सव के...

अब नर्मदापुरम के नाम से जाना जाएगा होशंगाबाद, नर्मदा जयंती महोत्सव के दौरान सीएम शिवराज ने की घोषणा , केंद्र को भेजा जाएगा नाम बदलने का प्रस्ताव

मध्यप्रदेश। शहरों के नाम बदलने का सिलसिला अब मध्यप्रदेश में भी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद का नाम बदलने की घोषणा की। अब होशंगाबाद का नाम बदल कर नर्मदापुरम रखा गया है। कुछ समय पूर्व उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर किए जाने के ऐलान किया था। वहीं अब मध्यप्रदेश में भी अब शहरों के नाम बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है। सीएम शिवराज नाम बदलने को लेकर केन्द्र सरकार के समक्ष एक प्रस्ताव भी भेजा है।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को नर्मदा जयंती मनाई गई। इस मौके पर सीएम ने यह घोषणा की नर्मदा नदी प्रदेश की जीवन रेखा है। पिछले कई सालों से होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग चल रही थी। होशंगाबाद जिला मध्य प्रदेश का एक प्रमुख शहर है।

इसलिए बदला गया नाम

इस जिले की स्थापना मांडू (मालवा) के द्वितीय राजा सुल्तान हुशंगशाह गौरी द्वारा पन्द्रहवी शताब्दी के शुरूआत में की गई थी। यह नर्मदा नदी के किनारे पर स्थित है और यहां सतपुड़ा पर्वत भी स्थित है। पिछले साल दिसंबर में प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग की थी। रामेश्वर शर्मा ने कहा कि कब तक लुटेरे हुशंगशाह के नाम से होशंगाबाद को पहचाना जाएगा। तब उन्होंने मांग की थी कि होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुर किया जाना चाहिए। रामेश्वर शर्मा ने कहा था कि जिस लुटेरे ने हमारे मठ-मंदिर तोड़े उसके नाम पर किसी शहर का नाम रखा जाए यह उन्हें मंजूर नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि यहां से मां नर्मदा बहती हैं जिनके दर्शन मात्र से ही दुख कष्ट दूर हो जाते हैं। इसलिए होशंगाबाद का नामकरण किया जाना चाहिए और नर्मदापुर ही होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश में भी बदले गए नाम

नाम बदलने का सिलसिला कोई नया नहीं है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया। इसके अलावा मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर दिया गया है। इसी कड़ी में अब मध्य प्रदेश में भी होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम करने का ऐलान किया गया है। हैदराबाद नगर निकाय चुनाव में बीजेपी के मैराथन प्रचार अभियान करे दौरान योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर किए जाने के ऐलान किया था।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img