Thursday, September 19, 2024
HomeNationalचीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता का दावा, जल्द खत्म...

चीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता का दावा, जल्द खत्म होने वाली है कोरोना की त्रासदी

वेब डेस्क / पूरे विश्व में फैले कोरोना की महामारी से दहशत का माहौल है। इस खतरनाक वायरस से निपटने के लिए दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी अपने घरों में कैद हो गई है। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट की एक भविष्यवाणी लोगों को कुछ राहत दे सकती है। अभी तक इस बीमारी का कोई भी इलाज नहीं मिल पाया है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने एक भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग ने दुनिया को एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए जरूरी है। इसलिए कोविड-19 का कहर जल्द ही खत्म हो जाएगा।

रसायन विज्ञान में 2013 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले लेविट ने इससे पहले चीन में महामारी के बारे में भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था कि चीन में यह महामारी विनाशकारी प्रकोप लेकर आएगी। माइकल ने कई अन्य विशेषज्ञों से पहले ही इसकी भविष्यवाणी की थी। माइकल लेविट वही हैं, जिन्होंने भविष्यावाणी की थी कि चीन में सवा तीन हजार लोग मरेंगे। 

उन्होंने कहा कि भले ही कोरोना के बढ़ते मामलों की संख्या परेशान करने वाली है, मगर धीमी वृद्धि के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। कोरोना वायरस से दुनियाभर में इस वायरस से अब तक साढ़े चार लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

ये भी पढ़े : सोशल मीडिया पर फराह खान ने गुस्से में सेलेब्स को दे डाली ये धमकी, अर्जुन से लेकर सोनम ने किया Video पर रिएक्ट

वास्तव में, लेविट ने चीन में कोरोना से 3250 मौतों और 80,000 मामलों का अनुमान लगाया था जबकि बाकी एक्सपर्ट्स लाखों में गणना कर रहे थे. मंगलवार तक चीन में 3277 मौतें और 81171 मामले सामने आए हैं. अब लेविट पूरी दुनिया में भी चीन वाला ट्रेंड ही देख रहे हैं. 78 देशों में जहां हर दिन 50 नए केस आ रहे हैं, के डेटा के विश्लेषण के आधार पर वह कहते हैं कि अधिकतर जगहों में रिकवरी के संकेत नजर आ रहे हैं. उनकी गणना हर देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों पर नहीं बल्कि हर दिन आ रहे नए मामलों पर आधारित है. लेविट कहते हैं कि चीन और दक्षिण कोरिया में नए मामलों की संख्या लगातार गिर रही है. लेविट की ये बातें दिल को तसल्ली देने वाली हैं. उन्होंने कहा कि पैनिक कंट्रोल करना सबसे अहम है. हम बिल्कुल ठीक होने जा रहे हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img