Saturday, September 21, 2024
HomeNationalनया विलायती कोरोना ज्यादा घातक, ब्रिटेन से आने वाले यात्री दो सप्ताह...

नया विलायती कोरोना ज्यादा घातक, ब्रिटेन से आने वाले यात्री दो सप्ताह बाद भी मिल रहे संक्रमित, छत्तीसगढ़ में ब्रिटेन से 91 लोग लौटे, 40 रायपुर में और 34 दुर्ग में, हाई अलर्ट पर सरकार, पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिसा और तेलंगाना में भी ब्रिटेन से आये नागरिकों ने बढ़ाई चिंता

नई दिल्ली / एक बार फिर छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्य ब्रिटेन से आयातित कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट पर है। विलायती कोरोना का यह नया रूप भी काफी घातक बताया जा रहा है। देश में इससे संक्रमित मरीजों के मिलने से सरकार की चिंता बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि कोरोना के इस नए अवतार के मिलने के चलते ब्रिटेन से भारत वापस आने वाले लोग सरकार के लिए मुसीबत बनते जा रहे है। ऐसे लोगों में 2 हफ्ते बाद ही सही अब संक्रमण तेजी से मिलने लगा है। पिछले 48 घंटों में विभिन्न एयरपोर्ट में दो दर्जन से ज्यादा यात्री जांच में संक्रमित मिले हैं।

इधर छत्तीसगढ़ में ब्रिटेन से लौटे 91 लोगों को लेकर सरकार की चिंता बढ़ गई है। इन लोगों की खोजबीन कर उनकी जाँच कराई जा रही है। बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ में 91 लोग महीने भर में ब्रिटेन से भारत लौटे है। इनमे रायपुर में 40 और दुर्ग में 34 निवासरत है। भारत सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक 25 नवंबर से अब तक भारत आए सभी लोगों की हो रही जांच, 50 मामले सामने आये है, जिनमे संक्रमित मरीज मिले है।

सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और कर्नाटक में अब तक 50 ऐसे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये सभी 2 सप्ताह पहले भारत आए हैं। जबकि 21 से 23 दिसंबर के बीच मिलने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या इनसे अलग है। सूत्रों के मुताबिक कुल मिलाकर अब तक 80 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं।

इनमे जीनोम सीक्वेंसिंगके लिए सैंपल अलग-अलग लैब में भेजे गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में 25 नवंबर से लेकर 23 दिसंबर तक भारत आए सभी लोगों की जांच को अनिवार्य किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि दो सप्ताह पहले जो लोग ब्रिटेन से वापस आए हैं और अलग-अलग महानगरों से अपने घर तक पहुंचे हैं। वह भी अब संक्रमित मिलने लगे हैं।

ये भी पढ़े : दर्दनाक हादसा : सड़क दुर्घटना में नगर पंचायत के बाबू की मौत, सुकमा-दोरनापाल के मध्य हूई दुर्घटना ,  टिपर  ने मारी दोपहिया वाहन को ठोकर

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img