मध्यप्रदेश में शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर नई नीति तैयार , आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और प्रौद्योगकी परीक्षा प्रशिक्षण और शिक्षक मूल्यांकन प्रणाली के दौर से गुजरेंगे शिक्षक , अनावश्यक तौर पर शिक्षकों पर नहीं गुजरेगी तबादले की मार

0
7

भोपाल /  स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर बयान दिया है। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की कार्य योजना पर समीक्षा कर रहे स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षकों के स्थानांतरण की नवीन नीति तैयार की जाएगी। इसके साथ ही सीएम राइज स्कूलों को चिन्हित कर उनके प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल सोमवार को स्कूल शिक्षा विभाग की आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश क्रियान्वयन की कार्य योजना की समीक्षा कर रहे स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि मध्य प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में शिक्षकों की उपलब्धता और शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए शिक्षकों के स्थानांतरण की नवीन नीति तैयार की जाएगी। स्थानांतरण की नवीन नीति तैयार करने के लिए राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने सभी शिक्षक संगठनों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

मध्य प्रदेश के स्कूलों की सबसे बड़ी योजना सीएम राइज स्कूलों को चिन्हित कर उनके प्रक्रिया को पुरी करने के निर्देश राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिया है। मंत्री परमार ने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने और तकनीकी शिक्षा विभाग के समन्वय से छात्रों के मूल्यांकन शिक्षकों के प्रदर्शन के आकलन और तृतीय पक्ष मूल्यांकन पद्धति अपनाया जाए।

ये भी पढ़े : ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से हालात खराब , संपूर्ण ब्रिटेन में लॉकडाउन के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द , गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य आतिथ्य स्वीकार किया था जॉनसन ने 

इसके साथ ही मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षकों के व्यवसायिक विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और प्रौद्योगिकी के परीक्षा प्रशिक्षण शिक्षकों को देने की नीति तैयार की जा रही है। वही एक मजबूत शिक्षक मूल्यांकन प्रणाली तैयार करने के निर्देश भी राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने अधिकारियों को दिए।

समीक्षा बैठक में मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों में कौशल आधारित पाठ्यक्रम कार्यक्रम संचालित किए जाए। इसके अलावा कक्षा छठी से आठवीं तक के विद्यार्थी को स्थानीय कुशल कारीगर, कलाकार, शिल्पी हुनरमंद व्यक्तियों से स्थानीय कला आदि विद्या सिखाई जाए।