Sunday, September 22, 2024
HomeCrimeनेपाल - भारत सीमा पर बड़ा हवाला नेटवर्क, कैश कारोबार का गढ़...

नेपाल – भारत सीमा पर बड़ा हवाला नेटवर्क, कैश कारोबार का गढ़ बन गई है सरहद, बैरगनिया बॉर्डर पर रोजाना करोड़ो की नगदी का लेन -देन, नेपाल के रास्ते पाकिस्तान, दुबई, सिंगापुर समेत कई पड़ोसी मुल्कों में देश से जाती है नगद रकम, लाखों रुपये की बरामदगी के साथ 2 गिरफ्तार

सीतामढ़ी / इन दिनों भारत – नेपाल सीमा पर हवाला करोबार तेजी से फल- फूल रहा है। इसका केंद्र बैरगनिया बॉर्डर पर बताया जा रहा है। लेकिन इस बार भारत-नेपाल सीमा स्थित इस बॉर्डर पर डॉलर यानेपाली करेंसी के बजाये भारतीय रुपये की लाखों रकम बरामद की गई है।एसएसबी की 20वीं बटालियन के जवानों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 36 लाख 50 हजार भारतीय करेंसी के साथ दो लोगों को हिरासत में लिया है। इनसे पूछताछ की जा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीतामढ़ी से बैरगनिया आ रहे एक बाइक सवार को जवानों ने नन्दबारा रेल गुमटी के पास रोक कर तलाशी ली, जिसमें बाइक सवार युवकों के पास बैग में बड़ी मात्रा में भारतीय करेंसी बरामद हुई।

इसके बाद दोनों शख्स को हजारीमिल स्थित एसएसबी के कैम्प में लाया गया जहां करेंसी की गिनती में भारतीय करेंसी 36 लाख 50 हजार और 10,400 नेपाली करेंसी पाया गया। बताया जाता है कि भारतीय और नेपाली करेंसी के साथ पकड़े गए लोगों की पहचान बैरगनिया थाना क्षेत्र के अशोगी निवासी चंदन कुमार और पचटकी राम गांव निवासी अच्छे लाल राय के रूप में की गई है। SSB ने दोनों शख्स को आगे की कार्रवाई के लिए बैरगनिया थाना पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। उधर बैरगनिया थानाध्यक्ष अमीता सिंह ने न्यूज़ टुडे को बताया कि इस सिलसिले में आवश्यक करवाई की जा रही है। 

बताया जाता है कि बैरगनिया स्थित भारत-नेपाल सीमा पर लगातार करोड़ों की नगदी का लेन – देन होता है। यह रकम कभी भारत तो कभी नेपाल की ओर से आती जाती है। इस बॉर्डर पर पुलिस के द्वारा की गई कार्रवाई में अब तक हवाला के करोड़ों रुपए बरामद हो चुके हैं। इससे पहले भी नेपाली पुलिस ने कई भारतीय और नेपाली शख्स को नेपाली और भारतीय करेंसी के साथ गिरफ्तार किया था। हवाला के पैसों के लेनदेन का बैरगनिया का भारत-नेपाल सीमा केंद्र बिंदु बन चुका है।

 ये भी पढ़े : हाईवे में तेंदुआ लोगों संग करने लगा पालतू कुत्ते जैसा बर्ताव, लेकिन चंद मिनटों में ही आया अपने रंग में, मोबाइल देखकर भड़का, फिर असहज हुए लोगों ने मौके से खिसकना ही मुनासिब समझा, देखे वीडियो

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img