india vs England,1st Test Day-4 Stumps : रोमांचक मोड़ पर पहुंचा चेन्नई टेस्ट, भारत को मिला 420 रनों का टारगेट ,  लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को लगा पहला झटका,रोहित 12 रन बनाकर हुए बोल्‍ड , अब भारत को जीत के लिए पांचवें दिन बनाने होंगे 381 रन

0
4

चेन्नई / चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म हो गया है  | 420 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए हैं | स्टम्प्स के समय पुजारा 12 और गिल 15 रनों पर नाबाद लौटे | भारत को अब जीत के लिए अंतिम दिन 90 ओवर में 381 रन बनाने होंगे | लगातार दूसरी पारी में रोहित शर्मा रन बनाने में नाकाम रहे और महज 12 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर बोल्ड हो गए।  

भारत को यह टेस्ट जीतने के लिए रिकॉर्ड टारगेट चेज करना होगा। सबसे बड़ा टारगेट चेज करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2003 में 418 रन का टारगेट चेज किया था। भारत ने टेस्ट में सबसे बड़ा लक्ष्य 406 रन का हासिल किया है। टीम ने 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। भारत में चौथी पारी में सबसे बड़े टारगेट को चेज करने का रिकॉर्ड 387 रन का है। टीम इंडिया ने ही 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 4 विकेट पर 387 रन बनाकर मैच जीता था।

इंग्लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर सिमटी

241 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को पहला झटका पारी की पहली ही गेंद पर लगा जब रोरी बर्न्स को आर अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। दूसरी सफलता भी अश्विन ने दिलाई। उन्होंने डॉम सिब्ले को 16 रन पर पुजारा के हाथों कैच आउट किया। तीसरी सफलता इशांत शर्मा ने भारत को दिलाई। उन्होंने डैनियल लॉरेंस को 18 रन के निजी स्कोर पर lbw आउट किया। 

इंग्लैंड को चौथा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा, जो 7 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। पांचवीं सफलता भारत को जो रूट के रूप में मिली जो 32 गेंदों में 40 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट हुए। छठा झटका इंग्लैंड को ओली पोप के रूप में गिरा शाहबाज नदीम की गेंद पर 28 रन बनाकर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। 

इंग्लैंड की टीम को सातवां झटका जोस बटलर के रूप में लगा जो 24 रन बनाकर शाहबाज नदीम की गेंद पर पंत के हाथों स्टंप आउट हुए। 8वीं सफलता भारत को डोम बेस के तौर पर मिली जो 25 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर lbw आउट हुए। जोफ्रा आर्चर को अश्विन ने बोल्ड किया जबकि जेम्स एंडरसन को एलबीडब्यू इंग्लैंड की पारी को समाप्त कर दिया।