Friday, September 20, 2024
HomeBusiness/Economy किस्त नहीं चुकाने पर किसान की गर्भवती बेटी को ट्रेक्टर से कुचला...

किस्त नहीं चुकाने पर किसान की गर्भवती बेटी को ट्रेक्टर से कुचला , मौत , महिंद्रा फाइनेंस कंपनी के वसूली बाजो पर हत्या का केस दर्ज ,कंपनी के MD की सफाई ,दिया ये जवाब….

हजारीबाग : झारखंड के हजारीबाग जिले में महिंद्रा फाइनांस कंपनी के वसूलीबाजो ने समय पर किस्त नहीं चुकाने पर एक किसान की बेटी पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। इससे किसान की गर्भवती बेटी की मौत हो गई। इस मामले में अब चार लोगों पर हत्या का केस दर्ज किया गया है। घटना झारखंड के हजारीबाग जिले की है | यहां किसान की बेटी की मौत के बाद तनाव है । दरअसल जब रिकवरी एजेंट किसान के ट्रैक्टर को सीज कर रहे थे, तब किसान की बेटी उसे रोकने के लिए सामने आ गई थी। इसके बाद फाइनांस कंपनी के कर्मी और रिकवरी एजेंटों ने किसान की बेटी को कुचल दिया ।

पुलिस ने किसान की शिकायत पर महिंद्रा फाइनेंस कंपनी के 4 कर्मियों पर हत्या का मामला दर्ज किया है। हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे के मुताबिक ,महिंद्रा फाइनेंस के रोशन सिंह समेत चार कर्मचारियों पर हत्या का मामला दर्ज किया गया है। सभी को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। एसपी ने कहा कि इस बात की लगातार सूचना मिल रही है कि फाइनेंस कंपनियों के एजेंट पैसे की वसूली के लिए अवैध और जोर-जबरदस्ती करते हैं। फाइनेंस कंपनियों को स्पष्ट हिदायत दी गई है कि वे नियमानुसार अपनी कार्रवाई करें। नियम के खिलाफ जाकर कार्रवाई करने पर उन्हें अंजाम भुगतना होगा।

बताया जाता है कि हजारीबाग जिला मुख्यालय से करीब 100 किमी दूर सिजुआ गांव निवासी किसान मिथिलेश मेहता ने 2018 में महिंद्रा फाइनेंस कंपनी से एक ट्रैक्टर फाइनेंस करवाया था। करीब साढ़े पांच लाख के ट्रैक्टर की किस्त वो लगातार चुका रहे थे। मात्र 1 लाख 20 हजार रुपए की 6 किस्त बाकी रह गई थीं। नगद रकम की कमी के कारण वे इन किस्तों को चुकाने में लेट हो गए।

इसके बाद फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी और रिकवरी एजेंट ट्रैक्टर को सीज करने पहुंचे। ट्रैक्टर को सीज होता देख किसान मिथिलेश मेहता बकाए किश्त की राशि को चुकाने के लिए तैयार हो गए। इसपर कंपनी वालों ने उनसे 10 हजार रुपए अधिक मांगा। जिसे देने में किसान के आनाकानी करने पर वसुलीबाज गाड़ी सीज करने लगे।

इसी दौरान किसान की बेटी मोनिका ट्रैक्टर के आगे खड़े होकर उसे रोकना चाह रही थी। कंपनी के लोगों ने उसे ट्रैक्टर से कुचल दिया।  उसकी मौत के बाद गांव के सैकड़ों लोग विरोध करते हुए फाइनांस कंपनी के दफ्तर पहुंचे। पुलिस ने उन्हें समझाबुझा कर शांत किया।

इस मामले में निजी फाइनांस कंपनी महिंद्रा फाइनांस के एमडी का पत्र भी सामने आया है। महिंद्रा फाइनेंस कंपनी के एमडी डॉ. अनीश शाह ने इस मामले में कहा कि दुख की इस घड़ी में वो पीड़ित परिवार के साथ है। उन्होंने बताया कि कंपनी जांच में हर तरीके से मदद करेगी।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img