मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को टेरर फंडिंग केस में 15 साल की सजा, एंटी टेररिज्म कोर्ट ने भेजा जेल

0
4

नई दिल्ली / मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेशनंस कमांडर आतंकी जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की सजा सुनाई गई है। टेरर फंडिंग से जुड़े एक मामले में बीते दिनों ही लखवी को गिरफ्तार किया गया था। आज पाकिस्तान में लाहौर की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने उसकी सजा का ऐलान किया है। जकीउर रहमान लखवी साल 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी था। 

लाहौर में उसके खिलाफ टेरर फंडिंग का मामला दर्ज किया गया था। बताया जाता है कि डिस्पेंसरी के नाम पर वो लोगों से पैसा इकट्ठा कर उसका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में करता था।जकीउर रहमान लखवी को संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी आतंकी घोषित किया गया था। वो ISI के सहयोग से जेल की हवा खाने से बचता रहा। लेकिन कंगाली के कगार पर पाकिस्तान के पहुंचने से ISI ने उसे अपनी गिरफ्त में लिया। हाल ही में FATF की बैठक से पहले पाकिस्तान में उस पर एक्शन लिया गया था। इसके बाद आज उसे सजा सुनाई गई। 

गौरतलब है कि जनवरी-फरवरी में फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स की बैठक होनी है। ये संस्था देशों को आतंक के खिलाफ लड़ने के लिए पैसा देती है।लंबे वक्त से पाकिस्तान पर यहां ग्रे लिस्ट में जाने की तलवार लटकी है, ऐसे में हर बार ऐसा देखा गया है कि बैठक से पहले पाकिस्तान आतंकियों पर शिकंजा कसता आया है। मुंबई आतंकी हमले के मामले में हाफिज़ सईद भी आरोपी है। इस मामले में भी उसे भी जेल हुई थी, लेकिन 2015 से ही वो जमानत पर बाहर है। 

ये भी पढ़े : भारत से विदेश जाने वाली फ्लाइट आसमान पर, कोरोना के नए स्ट्रेन की दहशत के बीच दोबारा शुरू हुई हवाई सेवा, UK से दिल्ली लौटे 256 यात्री, एयरपोर्ट पर सघन जाँच, देश में नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर हुए 75, फिर सिरदर्द ना बन जाये विदेशी हवाई सेवा