Friday, September 20, 2024
HomeNationalTripura Elections 2023: ममता बनर्जी के सपनों पर फिरा पानी! अब त्रिपुरा...

Tripura Elections 2023: ममता बनर्जी के सपनों पर फिरा पानी! अब त्रिपुरा में भी दीदी को करना होगा इंतजार

Tripura Exit Poll 2023: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2023 का रिजल्ट आने से पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए. इन नतीजों में तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में इस बार भी सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी बरकरार रहने वाली है.

60 सदस्यीय सदन में भगवा पार्टी को 36 से 45 सीटें मिलने की संभावना है. जबकि वाम-कांग्रेस गठबंधन के लिए अनुमानित संख्या 6-11 है, टिपरा मोथा पार्टी के लिए 9-16 है. इसका मतलब साफ तौर पर यह हो सकता है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के त्रिपुरा में टीएमसी के प्रभाव को बढ़ाने के मंसूबों पूरी तरह चौपट हो गए हैं.

ममता दीदी के आड़े आ रही बीजेपी
त्रिपुरा में ममता बनर्जी की टीएमसी ने कुल 60 में से 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था और एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक वह एक भी सीट जीतते हुए नजर नहीं आ रही है. भले ही उन्होंने अपने राज्य पश्चिम बंगाल में 35 साल से राज करने वाले कम्युनिस्ट शासन को साल 2011 में उखाड़ क्यों न फेंका हो लेकिन त्रिपुरा में बीजेपी ममता दीदी के आड़े आ रही है.

त्रिपुरा में TMC क्यों करना चाहती है विस्तार
ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से ममता बनर्जी और उनकी पार्टी ने अपनी विस्तार योजनाओं के मामले में त्रिपुरा को एक संभावित राज्य के रूप में देखा है. बंगाल और त्रिपुरा में ज्यादातर लोग बांग्ला बोलते हैं. दोनों राज्य विभाजन और बांग्लादेश के निर्माण से बंगाली हिंदू शरणार्थियों के निवास की विरासत साझा करते हैं. त्रिपुरा के लगभग 30 प्रतिशत लोग आदिवासी हैं और बाकी बंगाली हैं.

क्या 2024 की तैयारी कर रही TMC
ममता बनर्जी 2024 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के सपने संजो रही हैं लेकिन वह यह भी जानती हैं कि उनकी पार्टी की पहुंच कमोबेश पश्चिम बंगाल तक ही सीमित है. इससे पहले काफी प्रचार के बावजूद भी टीएमसी गोवा चुनावों में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थी.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img