Friday, September 20, 2024
HomeHealthमहाशिवरात्रि स्पेशल: आज शिव जी के लिए बनाएं उनका पसंदीदा भोग 'ठंडाई',...

महाशिवरात्रि स्पेशल: आज शिव जी के लिए बनाएं उनका पसंदीदा भोग ‘ठंडाई’, स्वाद के साथ मिलेगा सेहत का भी लाभ, जानें पूरी रेसिपी

लाइफस्टाइल डेस्क| आज देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा हैं| आज जगह जगह भंडारे का आयोजन और महादेव को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाता है. बता दें की भांग भी महादेव को अत्यंत प्रिय है. आज तमाम लोग महादेव को ठंडाई का भी भोग लगाते हैं और प्रसाद के रूप में वो भक्तों को बांटी जाती है.

आपको बता दें की ठंडाई भांग वाली और बिना भांग वाली दोनों तरह की बनाई जाती है. कहा जाता है कि ठंडाई के बगैर महाशिवरात्रि का पर्व ही अधूरा है. अगर आप भी इस मौके पर अपने आराध्य को ठंडाई का भोग लगाना चाहते हैं, तो यहां जानिए उसे बनाने की विधि.

सामग्री

एक लीटर दूध, आधा कप बादाम, 6 चम्मच खसखस, सौंफ आधा कप, 2 चम्मच काली मिर्च, 5 हरी इलाएची, 2 चम्मच काली मिर्च, 4 चम्मच तरबूज के बीज, 4 चम्मच खरबूजे के बीज, 4 चम्मच ककड़ी के बीज, 2 चम्मच गुलाब की पत्तियां, चीनी स्वादानुसार.

ऐसे तैयार करें

सबसे पहले एक बाउल में बादाम, खरबूजे, तरबूजे और ककड़ी के बीज, खसखस, सौंफ, गुलाब की पत्तियां, काली मिर्च और इलाएची को पानी में भिगो दें. बादाम को अलग से भिगोएं.फिर बादाम को छीलकर बाकी सारे सामान को पानी सहित एक साथ पीस लें. एकदम बारीक पेस्ट तैयार करना है. अब दूध को उबालें और ठंडा होने दें. इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी मिक्स करें. यदि केसर है तो थोड़ा सा केसर भी डाल दें.

अब दो गिलास में पानी लें और एक मलमल का कपड़ा लें. कपड़े में पेस्ट डालें और पानी डालकर उस पेस्ट को छान लें. आप चाहें तो छलनी की मदद से भी छान सकते हैं. इसके बाद इस पानी को दूध में मिक्स कर दें. इसके बाद कुछ समय के लिए इसे फ्रिज में रख दें. चाहें तो थोड़े ड्राई फ्रूट्स को बारीक काटकर इसे गार्निश भी कर सकते हैं. ठंडा होने के बाद इसमें बर्फ डालें. इसके बाद महादेव को भोग लगाएं और सभी को प्रसाद के तौर पर वितरित करें.

जानें ठंडाई का महत्व और फायदे

कहा जाता है कि समुद्रमंथन के दौरान विषपान करने से महादेव के शरीर में जब जलन हुई थी, तब उन्हें ठंडी चीजों को अर्पित किया गया था, जिससे उन्हें शांति मिली थी. तब से उन्हें ठंडी चीजें अत्यंत पसंद हैं. इसलिए महादेव को ठंडाई का भोग लगाया जाता है. इसके अलावा महाशिवरात्रि के पर्व के कुछ समय बाद गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है. ठंडाई ​गर्मी के मौसम में बेहद फायदेमंद पेय होती है. ये शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है और पेट में जलन, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं में राहत देती है. इसके अलावा आपके दिमाग को भी शांत रखती है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img