Friday, September 20, 2024
HomeNationalमध्यप्रदेश- महाराष्ट्र समेत देश के इन 7 राज्यों में भारी बारिश की संभावना,...

मध्यप्रदेश- महाराष्ट्र समेत देश के इन 7 राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मुंबई में हाईटाइड, भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

नई दिल्ली / देश के विभिन्न भागों में मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र, यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा-कोंकण, छत्तीसगढ़ और बिहार में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे में बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। इससे पहले शुक्रवार को लगभग पूरे दिन मुंबई समेत उपनगरीय ठाणे, पालघर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई थी। रत्नागिरी और रायगढ़ के कुछ इलाकों में भी जलभराव हुआ।

मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि मध्यप्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों सहित कुछ अन्य इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र, भोपाल के वरिष्ठ अधिकारी जी डी मिश्रा ने बताया कि प्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों के जिलों में तथा उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर, होशंगाबाद, गुना एवं अशोकनगर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा या अति भारी वर्षा हो सकती है।

मिश्रा ने कहा कि इन इलाकों में कहीं-कहीं पर गरज चमक के साथ बिजली चमकने एवं बिजली गिरने का अनुमान भी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भोपाल, सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटों में वर्षा हो सकती है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर और सागर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई।बिछिया में 8 सेंटीमीटर, अनूपपुर में 7 सेंटीमीटर, परसवाडा में 6 सेंटीमीटर, इंदौर में 5 सेंटीमीटर और मुंगावली एवं कटनी में चार-चार सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।  

राजधानी मुंबई समेत राज्य के कई इलाकों में सुबह से तेज बारिश हो रही है। मुंबई में मरीन ड्राइव में हाईटाइड के कारण समुद्र में ऊंची लहरें उठनी शुरू हो गई है। बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने लोगों से अपील कि है कि समुद्र के करीब न जाएं। नेवी और एनडीआरएफ को अलर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग के मुंबई के उपमहानिदेशक केएस होसालिकर ने शनिवार को ट्वीट किया कि ‘‘पिछले 24 घंटे में मुंबई में भारी बारिश हुई। मुंबई और पश्चिम तट में आज भारी बारिश जारी होगी।’’होसालिकर ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे के बाद शहर और आसपास के इलाकों में 25 मिमी से 30 मिमी बारिश दर्ज हुई।

मौसम विभाग के डेटा के अनुसार, मुंबई के कोलाबा मौसम ब्यूरो ने पिछले 24 घंटे (शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे) में 169 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि इसी अवधि में सांताक्रूज मौसम स्टेशन ने 157 मिमी बारिश दर्ज की। रत्नागिरी ब्यूरो ने शुक्रवार से 69.3 मिमी और हरनाई मौसम स्टेशन ने 165.2 मिमी बारिश दर्ज की। रायगढ़ जिले में अलीबाग ब्यूरो ने समान अवधि में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की।

बिहार में मानसून की बारिश लगातार जारी है। कई शहरों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। पटना, गोपालगंज जैसे शहरों में दिन में रात जैसा माहौल नजर आ रहा है। राज्य में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई। बिहार में गुरुवार को भी कई इलाकों में वज्रपात से 30 लोगों की जान चली गई थी। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है। साथ में शनिवार को बेहद भारी बारिश का भी अंदेशा व्यक्त किया है। वही पटना में अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को एक बार फिर से बिजली गिरने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। 26 दिन पहले राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरी थी। राज्य में पिछले एक हफ्ते में बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनहानि पर अफसोस जताते हुए प्रत्येक मृतक के परिजन को चार लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया।

पंजाब और हरियाणा में शुक्रवार को मौसम उमस भरा रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यहां बताया कि दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम पारा 39.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। दक्षिण पश्चिम मानसून चंडीगढ़ समेत दोनों राज्य में एक हफ्ते पहले आ गया था।

विभाग में निदेशक सुरिंदर पॉल ने चंडीगढ़ समेत दोनों राज्यों में मानसूनी बारिश की गतिविधि में चार जुलाई से सुधार की संभावना जताई है। उन्होंने कहा कि चार जुलाई से पंजाब और हरियाणा के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में मध्यम से हल्की बारिश होने की संभावना है। पॉल ने यह भी कहा कि मौसम की स्थितियां इस बात का संकेत दे रही हैं कि पंजाब के उत्तर पश्चिमी जिलों और दक्षिण हरियाणा के एक या दो इलाकों में पांच-छह जुलाई को भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में भी मौसम गर्म और उमस भरा है। अधिकारी ने बताया कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गुरुवार की तुलना में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी गई है। बीकानेर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शनिवार को मौसम करवट बदल सकता है। राज्य के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी, तो कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। मानसून की गतिविधि बढ़ने के साथ ही राज्य में भीषण गर्मी का दौर भी बना हुआ है। 

प्रदेश के 18 जिलों में तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अलवर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धोलपुर, झालावाड़, जयपुर, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर में कहीं- कहीं पर मेघ गर्जन होने की संभावना है। साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा कि रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावनाएं हैं। कोटा बारा और झालावाड़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img